11 दिसंबर को महाराष्ट्र का दौरा करेंगे PM मोदी, नागपुर-मुंबई एक्सप्रेस-वे का होगा उद्घाटन

punjabkesari.in Saturday, Dec 03, 2022 - 10:08 PM (IST)

नेशनल डेस्कः महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने शनिवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 11 दिसंबर को यहां मुंबई-नागपुर समृद्धि एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन करेंगे। फडणवीस ने कहा कि प्रधानमंत्री नागपुर से शिरडी तक पूरे हुए हिस्से का उद्घाटन करेंगे, जबकि एक्सप्रेस-वे का शेष हिस्सा अगले छह महीने में बनकर तैयार हो जाएगा। 'हिंदू हृदयसम्राट बालासाहेब ठाकरे महाराष्ट्र समृद्धि महामार्ग' छह लेन का पहुंच-नियंत्रित (एक्सेस कंट्रोल्ड) राजमार्ग है। यह मुंबई-पुणे एक्सप्रेस-वे के बाद राज्य का दूसरा एक्सप्रेस-वे है।

उपमुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘यह हमारे लिए खुशी और गर्व की बात है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नागपुर-मुंबई समृद्धि एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन करेंगे। वह नागपुर से शिरडी तक 500 किलोमीटर की दूरी का उद्घाटन करेंगे, जो पूरा हो चुका है और शेष खंड छह महीने में पूरा हो जाएगा।'' उन्होंने कहा कि एक्सप्रेस-वे मार्ग पर एक नया आर्थिक गलियारा बनेगा और इस एक्सप्रेस-वे के माध्यम से 14 जिलों को एकीकृत करके बंदरगाह से जोड़ा जाएगा।

फडणवीस ने कहा, ‘‘मुझे लगता है कि यह एक्सप्रेस-वे विदर्भ, मराठवाड़ा और पूरे महाराष्ट्र में 'समृद्धि' लाएगा।'' इस एक्सप्रेस-वे का निर्माण 49,250 करोड़ रुपये की लागत से हुआ है। यह 701 किलोमीटर लंबा है और 11 जिलों के 392 गांवों से होकर गुजरता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Related News

Recommended News