पीएम मोदी 16 से 20 अप्रैल तक रहेंगे स्वीडन, ब्रिटेन की यात्रा पर

punjabkesari.in Thursday, Apr 05, 2018 - 10:26 PM (IST)

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 16 से 20 अप्रैल के बीच स्वीडन और ब्रिटेन जाएंगे जहां वह भारत नॉर्डिक शिखर सम्मेलन और राष्ट्रमंडल शासनाध्यक्षों की बैठक (चोगम) में भाग लेंगे। 

आधिकारिक जानकारी के अनुसार मोदी स्वीडन के प्रधानमंत्री स्टीफन लोफवेन के निमंत्रण पर 16 एवं 17 अप्रैल तक स्टॉकहोम में रहेंगे। सत्रह तारीख को उनकी स्वीडन के राजा कार्ल सोलहवें गुस्ताफ से भेंट होगी और प्रधानमंत्री स्टीफन के साथ द्विपक्षीय बैठक होगी। वह स्वीडन के चुनींदा कारोबारियों और भारतीय समुदाय के लोगों से मिलेंगे। सत्रह तारीख को ही भारत एवं स्वीडन भारत नॉर्डिक शिखर सम्मेलन की सह मेजबानी करेंगे जिसमें इन दोनों देशों के अलावा डेनमार्क, फिनलैंड, आइसलैंड और नॉर्वे के प्रधानमंत्री शिरकत करेंगे। इन नॉर्डिक देशों के साथ भारत का कारोबार 5.3 अरब डॉलर का होता है और इन देशों से भारत में ढाई अरब डॉलर का निवेश हुआ है। 

शिखर सम्मेलन के अलावा मोदी नॉर्डिक देशों के प्रधानमंत्रियों से द्विपक्षीय मुलाकातें भी करेंगे। मोदी सत्रह अप्रैल की रात को लंदन पहुंचेंगे। इस दौरान भारत ब्रिटेन प्रौद्योगिकी साझेदारी के विस्तार पर फोकस होगा। वह भारत ब्रिटेन सीईओ सम्मेलन में भी भाग लेंगे। 18 तारीख को द्विपक्षीय गतिविधियों के बाद वह 19 एवं 20 तारीख को चोगम की बैठक में भाग लेंगे। हर दो साल बाद होने वाली इस बैठक में इस साल छोटे देशों एवं छोटे द्वीपीय देशों के विकासात्मक मुद्दों पर चर्चा होगी जिनमें से बहुत से देशों से भारत के घनिष्ठ एवं ऐतिहासिक द्विपक्षीय संबंध हैं।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News