Shinzo Abe Funeral: शिंजो आबे के अंतिम संस्कार में शामिल होंगे PM मोदी, आज शाम टोक्यो के लिए होंगे रवाना

punjabkesari.in Monday, Sep 26, 2022 - 03:59 PM (IST)

नेशनल डेस्क: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे के राजकीय अंतिम संस्कार में शामिल होने के लिए आज देर शाम टोक्यो के लिए रवाना होंगे। विदेश सचिव विनय मोहन क्वात्रा ने आज यहां पत्रकारों को प्रधानमंत्री की इस यात्रा के बारे में बताया कि करीब 12 से 16 घंटे की इस यात्रा के दौरान पीएम मोदी बुद्धो कान में आबे के राजकीय अंतिम संस्कार कार्यक्रम में शामिल होंगे और इसके बाद अकासका पैलेस में मेल मुलाकात के लिए जाएंगे।

 

आबे के अंतिम संस्कार में 100 से अधिक देशों के प्रतिनिधि शामिल होंगे जिनमें 20 से अधिक देशों के राष्ट्राध्यक्ष अथवा शासनाध्यक्ष होंगे। अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस भी वहां होंगी। क्वात्रा ने कहा कि आबे के भारत से मित्रता को आर्थिक संबंधों से आगे जाकर वैश्विक समग्र सामरिक संबंधों तक लाने में योगदान को देखते हुए भारत ने आबे के निधन पर 9 जुलाई को राष्ट्रीय शोक घोषित किया था। आबे के प्रधानमंत्री मोदी के साथ व्यक्तिगत संबंध भी प्रगाढ़ थे।

 

विदेश सचिव ने कहा कि इस यात्रा के दौरान पीएम मोदी प्रधानमंत्री फूूमियो किशिदा एवं श्रीमति आबे से मिल कर उन्हें भारत की ओर से संवेदना प्रकट करेंगे तथा किशिदा के साथ एक संक्षिप्त द्विपक्षीय बैठक करेंगे। इस बैठक में भारत एवं जापान के बीच संबंधों की समीक्षा की जाएगी और आपसी सहयोग के कार्यक्रमों में प्रगति का जायजा भी लिया जाएगा। एक सवाल के जवाब में क्वात्रा ने कहा कि जापान के प्रधानमंत्री के साथ बैठक के अलावा पीएम मोदी जापान में कोई अन्य द्विपक्षीय बैठक होने का कार्यक्रम नहीं है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Related News

Recommended News