PM मोदी ने कोरोना में अमेरिकी मदद के लिए हैरिस को कहा धन्यवाद, बोले-कठिन समय में आप मददगार रहे

punjabkesari.in Friday, Sep 24, 2021 - 09:42 AM (IST)

नेशनल डेस्क: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की द्विपक्षीय मुलाकातों की कड़ी में दूसरी बैठक अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस के साथ हुई जिसमें प्रधानमंत्री ने कोरोना महामारी में अमेरिका की ओर से मिले सहयोग के लिए उनके योगदान के लिए भावपूर्ण आभार व्यक्त किया। पीएम मोदी व्हाइट हाउस पहुंचे जहां हैरिस ने उनका स्वागत किया। पहले दोनों नेताओं ने एकांत में बात की और फिर प्रतिनिधिमंडल स्तर की बैठक में भाग लिया। भारतीय प्रतिनिधिमंडल में विदेश मंत्री एस जयशंकर, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल, विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला, अमेरिका में भारत के राजदूत तरणजीत सिंह संधू और विदेश मंत्रालय में संयुक्त सचिव (अमेरिका) वाणी राव शामिल थीं। बैठक के पहले दोनों नेताओं ने संयुक्त रूप से मीडिया में अपने वक्तव्य दिए।

PunjabKesari

पीएम मोदी ने कोरोना के दौरान हैरिस की मदद को याद करते हुए कहा कि उपराष्ट्रपति बनने के बाद दोनों नेताओं के बीच कई बार बातचीत हुई है। एक बार तब बातचीत हुई थी जब भारत कोविड महामारी से जूझ रहा था। उस समय हैरिस के एकजुटता व्यक्त करने वाले शब्द उन्हें याद हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि अमेरिका की सरकार एवं कंपनियों और प्रवासी भारतीय समुदाय कोविड महामारी से बहुत कठिन मुकाबले में काफी मददगार रहा।

PunjabKesari

अमेरिकी राष्ट्रपति और हैरिस स्वयं ने ऐसे समय पदभार संभाला जब पूरी दुनिया बहुत कठिन चुनौती से जूझ रही थी और बहुत कम समय में ही उन्होंने तमाम उपलब्धियां हासिल कीं चाहे वह कोविड से मुकाबला हो या जलवायु परिवर्तन हो या क्वाड हो। प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत-अमेरिका विश्व के सबसे बड़े एवं सबसे पुराने लोकतंत्र हैं। हमारेे मूल्य समान हैं और हमारा सहयोग धीरे-धीरे बढ़ रहा है। पीएम मोदी ने कमला हैरिस को निमंत्रित करते हुए कहा कि भारत के लोग आपका स्वागत करने की प्रतीक्षा कर रहे हैं। मैं आपको भारत आने का निमंत्रण देता हूं।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News