पीएम मोदी ने ब्रिटेन के किंग चार्ल्स III से की फोन पर बात, इन मुद्दों पर हुई चर्चा

punjabkesari.in Tuesday, Jan 03, 2023 - 08:47 PM (IST)

नेशनल डेस्कः प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को ब्रिटेन के राजा चार्ल्स तृतीय से टेलीफोन पर बातचीत की और भारत की अध्यक्षता में होने जा रही जी-20 की बैठक की प्राथमिकताओं से उन्हें अवगत कराया। प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) की ओर से जारी एक बयान में यह जानकारी दी गई। ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के निधन के बाद चार्ल्स तृतीय उनके उत्तराधिकारी बने थे। इसके बाद प्रधानमंत्री मोदी की चार्ल्स तृतीय के साथ यह पहली बातचीत थी।

पीएमओ के मुताबिक, मोदी ने उन्हें सफल शासन के लिए अपनी शुभकामनाएं दीं। पीएमओ ने कहा कि इस बातचीत के दौरान पारस्परिक हित के कई विषयों पर चर्चा की गई, जिनमें जलवायु कार्रवाई, जैव विविधता का संरक्षण, ऊर्जा-संक्रमण के वित्तपोषण के लिए अभिनव समाधान आदि शामिल हैं। प्रधानमंत्री ने इन मुद्दों पर चार्ल्स तृतीय की रुचि और इन मुद्दों की वकालत के लिए उनकी प्रशंसा भी की। मोदी ने डिजिटल सार्वजनिक वस्तुओं के प्रचार सहित जी-20 की अध्यक्षता के लिए भारत की प्राथमिकताओं के बारे में उन्हें जानकारी दी।

पीएमओ ने कहा कि प्रधानमंत्री ने मिशन एलआईएफई-पर्यावरण के लिए जीवन शैली की प्रासंगिकता से भी उन्हें अवगत कराया, जिसके माध्यम से भारत पर्यावरणीय रूप से टिकाऊ जीवन शैली को बढ़ावा देना चाहता है। पीएमओ के मुताबिक, दोनों नेताओं ने राष्ट्रमंडल देशों के बारे में विचारों का आदान-प्रदान किया और साथ ही इसके कामकाज को और मजबूत करने के तरीकों पर चर्चा की। पीएमओ ने कहा, "उन्होंने दोनों देशों के बीच 'जीवंत सेतु' के रूप में काम करने और द्विपक्षीय संबंधों को समृद्ध बनाने में ब्रिटेन में भारतीय समुदाय की भूमिका की भी सराहना की।"


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Recommended News

Related News