कन्याकुमारी में PM मोदी की साधना खत्म, 30 मई की शाम से थे ध्यान में लीन

punjabkesari.in Saturday, Jun 01, 2024 - 04:57 PM (IST)

नेशनल डेस्क : प्रधानमंत्री मोदी का आज तीसरे दिन सूर्य को अर्घ्य दिया और अपनी ध्यान साधना शुरु की थी जिसके बाद उन्होंने दोपहर को ध्यान साधना को समाप्त कर दिया। पीएम मोदी ने विवेकानंद रॉक मेमोरियल में ठीक उसी जगह पर अपना ध्यान किया, जहां स्वामी विवेकानंद ने साधना की थी। आपको बता दें कि सूर्य अर्ध्य एक अध्यात्मिक अभ्यास से जुड़ी एक परंपरा है, जिसमें भगवान सूर्य को अर्पित कर उन्हें नमन किया जाता है। मोदी इन दिनों भगवा वस्त्र पहने हुए थे।

PunjabKesari

पीएम मोदी ने लोटे से भगवान सूर्य को जल अर्पित किया और माला से जाप किया। साथ उन्होंने स्वामी विवेकानंद की प्रतिमा पर पुष्पांजलि भी अर्पित की। वह अपने हाथों में ‘जाप माला’ लेकर मंडपम के चारों ओर चक्कर लगाते दिखे। कन्याकुमारी सूर्योदय और सूर्यास्त के दृश्यों के लिए मशहूर है और मेमोरियल तट के पास एक छोटे-से टापू पर स्थित है। पीएम मोदी ने 30 मई की शाम को विवेकानंद रॉक मेमोरियल में ध्यान साधना शुरु की थी। 

PunjabKesari

PM के शेडयूल के मुताबिक, उन्होंने 45 घंटे तक अन्न नहीं खाया। इस पूरे कार्यक्रम के दौरान उन्होंने केवल तरल आहार ही ग्रहण किया। इन दिनों वे ध्यान कक्ष से बाहर नहीं निकले और मौन रहे। उनके प्रवास के दौरान दो हजार पुलिसकर्मी तैनात थे। इसके साथ ही भारतीय नौसेना और भारतीय तटरक्षक बल भी कड़ी निगरानी कर रही थी। यह पहली बार है जब प्रधानमंत्री इस स्मारक पर ठहरे थे। यह स्मारक स्वामी विवेकानंद को श्रद्धांजलि के स्वरूप में बनाया गया है और यह समुद्र के बीच में स्थित है।पीएम मोदी की इस ध्यान यात्रा की वजह से पूरे इलाके की सुरक्षा बढ़ा दी गई।

PunjabKesari

पीएम मोदी ने 30 मई को लोकसभा चुनाव के आखिरी चरण का चुनाव प्रचार किया। उन्होंने पंजाब में चुनावी सभा को संबोधित किया था। साल 2024 के लोकसभा चुनाव में पीएम मोदी ने कुल 206 जनसभाएं और रोड शो किए। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Utsav Singh

Related News