हमास अब इजराइल पर एक और बड़ा हमला करने में सक्षम नहीं है: बाइडेन

punjabkesari.in Saturday, Jun 01, 2024 - 03:24 AM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने शुक्रवार को दावा किया कि हमास अब इजराइल पर बड़े पैमाने पर एक और हमला करने में सक्षम नहीं रह गया है। साथ ही उन्होंने इजराइल और हमास से आग्रह किया कि वे शेष बंधकों को रिहा कर युद्ध-विराम समझौता करें। बाइडन ने इजराइल और हमास के बीच आठ महीने से जारी युद्ध के बारे में चर्चा की। इजराइली सेना ने शुक्रवार को पुष्टि की कि अब उसकी सेना रफह के मध्य हिस्सों में हमला करने की तैयारी कर रही है। 

बाइडेन ने इजरायली अधिकारियों द्वारा हमास को दिए गए तीन-चरणीय समझौते के बारे में बात करते हुए कहा, ''यह वास्तव में एक निर्णायक क्षण है।'' उन्होंने कहा, ''इजराइल ने अपना प्रस्ताव रखा है। हमास का कहना है कि वह भी युद्ध विराम चाहता है। ऐसे में यह समझौता यह साबित करने का एक अवसर है कि क्या वे वास्तव में ऐसा चाहते हैं।'' 

इस महीने की शुरुआत में हमास और इजराइल के बीच युद्ध-विराम समझौता होने से रुक गया था क्योंकि हमास ने यह मांग की थी कि युद्ध समाप्त होने के बाद इजरायली सेना गाजा से पूरी तरह हट जाएगी और इसके बदले में हमास उनके सभी बंधकों को रिहा कर देगा, लेकिन इजरायल ने हमास की इस मांग को अस्वीकार कर दिया था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Related News