PM मोदी ने अटल जी के सम्मान में जारी किया 100 रुपये का सिक्का, जानिए इसकी खासियत

punjabkesari.in Monday, Dec 24, 2018 - 12:43 PM (IST)

नेशनल डेस्क: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिवंगत पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की स्मृति में सोमवार को सौ रुपये का स्मारक सिक्का जारी किया। संसद भवन के एनेक्सी में एक कार्यक्रम में संस्कृति मंत्री महेश शर्मा की मौजूदगी में मोदी ने यह सिक्का जारी किया। पीएम ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि वह वाजपेयी की विचारधारा और उनके दिखाए रास्ते पर चलने के वास्ते अपनी प्रतिबद्धता दोहराने के लिए मंगलवार को पूर्व प्रधानमंत्री के स्मारक पर जाएंगे।      
PunjabKesari
प्रधानमंत्री ने कहा कि अटल जी चाहते थे कि लोकतंत्र सर्वोच्च रहे। उन्होंने जनसंघ बनाया। लेकिन जब हमारे लोकतंत्र को बचाने का समय आया तब वह और अन्य जनता पार्टी में चले गए। इसी तरह जब सत्ता में रहने या विचारधारा पर कायम रहने के विकल्प की बात आई तो उन्होंने जनता पार्टी छोड़ दी और भाजपा की स्थापना की। इस मौके पर वाजपेयी के साथ काफी लंबे समय तक रहने वाले उनके सहयोगी और वरिष्ठ भाजपा नेता लाल कृष्ण आडवाणी, लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन, वित्त मंत्री अरूण जेटली ,पार्टी अध्यक्ष अमित शाह और श्री वाजपेयी के परिजन भी मौजूद थे। पूर्व पीएम की जयंती 25 दिसंबर को सुशासन दिवस के रूप में मनाई जाएगी। 

PunjabKesari
बता दें कि पिछले वर्ष वित्त मंत्रालय ने 100 रूपए के नए सिक्के के बारे में एक अधिसूूचना जारी की थी। इस सिक्के का वजन 35 ग्राम और त्रिज्या 2.2 सेंटीमीटर हैै और यह 50 पचास प्रतिशत चांदी, 40 प्रतिशत तांबा, पांच प्रतिशत निकेल और पांच प्रतिशत जस्ते से बनाया गया है। सिक्के के अग्रभाग पर बीच में अशोक स्तम्भ है जिसके नीचे ‘सत्यमेव जयते’ लिखा है। वृत्त पर बायीं ओर भारतऔर दाहिनी ओर अंग्रेजी में इंडियालिखा है तथा अशोक स्तम्भ के नीचे रुपये का प्रतीक चिह्न और अंग्रेजी के अंक में ‘‘100’’ अंकित है। 

PunjabKesari
सिक्के के पीछे की तरफ वाजपेयी जी का चित्र है। ऊपर के वृत्त पर वायीं ओर देवनागरी में और दाहिनी ओर अंग्रेजी में अटल बिहारी वाजपेयी लिखा है और वृत्त के निचले हिस्से में अंग्रेजी के अंकों में 1924 और 2018 मुद्रित है। उल्लेखनीय है कि वाजपेयी का जन्म 25 दिसंबर 1924 को हुआ था और इस वर्ष 16 अगस्त को उनका निधन हो गया था। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News