5 साल बाद रूस पहुंचे PM मोदी, राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन संग करेंगे द्विपक्षीय वार्ता

punjabkesari.in Monday, Jul 08, 2024 - 05:45 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रूस की राजधानी मॉस्को पहुंच चुके हैं। एयरपोर्ट पर नरेंद्र मोदी का भव्य स्वागत हुआ। उन्हें एयरपोर्ट पर ही गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पांच साल बाद रूस की यात्रा कर रहे हैं। आखिरी बार पीएम मोदी 2019 में रुस गए थे। इसके बाद कोविड आ गया और फिर रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध छिड़ गया।

इससे पहले रूस में भारत के राजदूत विनय कुमार ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की रूस यात्रा और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ उनकी वार्ता द्विपक्षीय व्यापार और आर्थिक संबंधों तथा वैज्ञानिक एवं प्रौद्योगिकी अनुसंधान के कुछ नये क्षेत्रों पर केंद्रित होगी। कुमार ने विश्वास जताया कि वार्ता से कई क्षेत्रों में ‘‘ठोस नतीजे'' निकलेंगे। प्रधानमंत्री मोदी 22वें भारत-रूस वार्षिक शिखर सम्मेलन के लिए राष्ट्रपति पुतिन के निमंत्रण पर 8 से 9 जुलाई तक मास्को में रहेंगे।

विदेश मंत्रालय ने सोमवार से शुरू हो रही उच्च स्तरीय यात्रा की घोषणा करते हुए नई दिल्ली में कहा कि दोनों नेता दोनों देशों के बीच बहुआयामी संबंधों की संपूर्ण समीक्षा करेंगे और आपसी हितों के समकालीन क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान करेंगे। मोदी की यात्रा पर रूस में भारत के राजदूत विनय कुमार ने कहा कि व्यापार, आर्थिक और निवेश सहयोग तथा संपर्क पर व्यापक बातचीत मोदी की यात्रा के दौरान चर्चा का मुख्य केंद्र होगी। कुमार ने कहा, "यह दोनों देशों के बीच होने वाली वार्षिक शिखर बैठकों का हिस्सा है और इसलिए एजेंडा हमारे द्विपक्षीय संबंधों के सभी मुद्दों पर केंद्रित होगा।" 

यह लगभग पांच वर्षों में मोदी की पहली रूस यात्रा होगी। रूस की उनकी पिछली यात्रा 2019 में हुई थी, जब उन्होंने सुदूर पूर्व के शहर व्लादिवोस्तोक में एक आर्थिक सम्मेलन में भाग लिया था। भारत के प्रधानमंत्री और रूस के राष्ट्रपति के बीच वार्षिक शिखर सम्मेलन दोनों देशों के बीच रणनीतिक साझेदारी में सर्वोच्च संस्थागत संवाद तंत्र है। अब तक भारत और रूस में बारी-बारी से 21 वार्षिक शिखर सम्मेलन हो चुके हैं। पिछला शिखर सम्मेलन 6 दिसंबर, 2021 को नई दिल्ली में आयोजित किया गया था। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए भारत आए थे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Related News