PM मोदी ने 75 दिनों का रिपोर्ट कार्ड पेश किया, जानें कौन से काम किए

punjabkesari.in Friday, Mar 08, 2024 - 11:41 PM (IST)

नेशनल डेस्क : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि यह दशक भारत के निर्माण का दशक है। रिपब्लिक टीवी समिट में हिस्सा लेते हुए उन्होंने कहा कि अगले दशक की शुरुआत से पहले भारत की अर्थव्यवस्था दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था होगी। पीएम मोदी ने कहा कि भारत दुनिया का नेतृत्व करने के लिए तेजी से आगे बढ़ रहा है। उन्होंने पिछले 75 दिनों के कार्यों का जायजा लेते हुए कहा कि पिछले 75 दिनों में 9 लाख करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन किया गया है, जो कई देशों के कुल वार्षिक बजट से भी अधिक है।

पिछले 75 दिनों के काम गिनाते हुए पीएम मोदी ने कहा कि इतने दिनों में देश में 7 नए एम्स, 4 मेडिकल और नर्सिंग कॉलेज, 6 रिसर्च लैब, 3 आईआईएम, 10 आईआईटी, 5 एनआईटी स्थायी परिसर, 3 ट्रिपल आईटी स्थापित किए गए हैं। 2 आईसीआर और 10 केंद्रीय संस्थानों की आधारशिला रखी गई और उद्घाटन किया गया। स्पेस इंफ्रास्ट्रक्चर से जुड़ी 1800 करोड़ की परियोजनाओं का उद्घाटन किया गया है। 55 बिजली परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण किया गया है। काकरपाड में 2 परमाणु ऊर्जा संयंत्रों के रिएक्टर देश को समर्पित किए गए हैं। कल्पाकम में स्वदेशी रिएक्टर चालू किया गया।

पीएम मोदी ने कहा कि तेलंगाना में 1600 मेगावाट, झारखंड में 1300 मेगावाट, यूपी में 1600, 300 सोलर प्लांट...यूपी में ही अल्ट्रा पावर प्रोजेक्ट शुरू किया गया है. पिछले 75 दिनों में देश में 33 नई ट्रेनें, 1500 से ज्यादा रोड अंडरब्रिज, 4 शहरों में 7 मेट्रो, कोलकाता में अंडरवाटर प्रोजेक्ट, किसानों के लिए सबसे बड़ी भंडारण सुविधा चालू की गई है। 18 हजार सहकारी समितियों के डिजिटलीकरण का काम पूरा हो चुका है। किसानों के खातों में 21 हजार करोड़ रुपये से अधिक की राशि पहुंच चुकी है। ये वे परियोजनाएँ हैं जिनमें मैं शामिल रहा हूँ। मैंने सिर्फ शिलान्यास और उद्घाटन की बात की है, इसके अलावा भी बहुत काम हुआ है. अपनी सरकार के मंत्रियों और राज्यों की भाजपा-एनडीए सरकारों के विभिन्न कार्यों की सूची बनाऊंगा तो सुबह हो जाएगी।

उन्होंने कहा कि हमारी सरकार ने बजट में प्रधानमंत्री सुराज योजना के तहत सोलर पैनल लगाने की बात कही थी और महज 4 हफ्ते में ही कैबिनेट की मंजूरी मिल गयी। सर्वे भी शुरू हो गया है। आज नागरिक हमारी सरकार की गति और पैमाने को महसूस कर रहे हैं। पीएम मोदी ने कहा कि अगर मैं नकारात्मक अभियानों पर ध्यान केंद्रित करने लगूंगा तो जो काम करना होगा वह छूट जाएगा. मैंने 75 दिन का रिपोर्ट कार्ड तो रखा ही है, अगले 25 साल का रोडमैप भी पेश कर रहा हूं। पीएम मोदी ने कहा कि एक-एक सेकंड कीमती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Parveen Kumar

Recommended News

Related News