पीएम मोदी ने महिला स्वास्थ्य पर राज्यसभा में सुधा मूर्ति के पहले भाषण की प्रशंसा की

punjabkesari.in Wednesday, Jul 03, 2024 - 02:09 PM (IST)

नेशनल डेस्क: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज राज्यसभा की नई सांसद सुधा मूर्ति की सदन में उनके पहले भाषण के लिए प्रशंसा की। मंगलवार को राज्यसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान बोलते हुए सुधा मूर्ति ने महिलाओं के स्वास्थ्य के बारे में बात की। अपने पिता का हवाला देते हुए उन्होंने कहा कि जब एक मां की मृत्यु होती है तो उसे अस्पताल में एक ही मौत माना जाता है, लेकिन परिवार के लिए मां हमेशा के लिए खो जाती है।

प्रधानमंत्री ने सुधा मूर्ति के भाषण की प्रशंसा की 
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, "मैं सुधा मूर्ति को महिलाओं के स्वास्थ्य के बारे में विस्तार से बोलने के लिए धन्यवाद देना चाहता हूं।" इस पर परोपकारी लेखिका ने खड़े होकर उनका अभिवादन किया।माताओं पर सुश्री मूर्ति की "भावनात्मक" टिप्पणी का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा कि उनकी सरकार ने पिछले 10 वर्षों में महिलाओं के स्वास्थ्य और स्वच्छता पर "प्राथमिकता क्षेत्र" के रूप में ध्यान केंद्रित किया है।

सैनिटरी पैड उपलब्ध कराए
प्रधानमंत्री मोदी ने पिछले सप्ताह संसद के संयुक्त अधिवेशन में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के अभिभाषण के लिए उन्हें धन्यवाद देने के प्रस्ताव पर बहस का जवाब देते हुए कहा, "हमारे देश की महिलाओं को हमारे द्वारा बनाए गए शौचालयों से लाभ हुआ है।" उन्होंने यह भी कहा कि उन्होंने महिलाओं के लिए सैनिटरी पैड उपलब्ध कराए हैं तथा गर्भावस्था के दौरान टीकाकरण कार्यक्रम भी शुरू किया है।

सुधा मूर्ति का पहला भाषण 
सुधा मूर्ति ने गर्भाशय-ग्रीवा कैंसर से निपटने के लिए सरकार द्वारा प्रायोजित टीकाकरण कार्यक्रम पर जोर दिया। उन्होंने राज्यसभा में अपने पहले भाषण में कहा, "9 से 14 वर्ष की आयु वाली लड़कियों को एक टीका लगाया जाता है, जिसे गर्भाशय-ग्रीवा टीकाकरण के नाम से जाना जाता है। यदि लड़कियां इसे लें, तो इससे (कैंसर से) बचा जा सकता है... हमें लड़कियों के लाभ के लिए टीकाकरण को बढ़ावा देना चाहिए, क्योंकि रोकथाम इलाज से बेहतर है।" 

सरकार ने बहुत बड़ा टीकाकरण अभियान चलाया
उन्होंने कहा कि सरकार ने कोविड के दौरान एक बहुत बड़ा टीकाकरण अभियान चलाया है, इसलिए 9-14 वर्ष की आयु वर्ग की लड़कियों को गर्भाशय ग्रीवा का टीकाकरण प्रदान करना बहुत मुश्किल नहीं होगा। अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस की पूर्व संध्या पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू द्वारा उच्च सदन के लिए नामित की गईं सुश्री मूर्ति ने कहा कि गर्भाशय ग्रीवा का टीकाकरण पश्चिम में विकसित किया गया है और पिछले 20 वर्षों से इसका प्रयोग किया जा रहा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Related News