पीएम मोदी ने की जोमैटो CEO की तारीफ, कहा- ''आज के भारत में उपनाम मायने नहीं रखता''

punjabkesari.in Wednesday, May 22, 2024 - 10:02 AM (IST)

नेशनल डेस्क: प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को ज़ोमैटो के सीईओ दीपिंदर गोयल को बधाई देते हुए कहा कि आज के भारत में किसी के उपनाम का कोई महत्व नहीं है। प्रधानमंत्री का ट्वीट गोयल के एक वायरल वीडियो के जवाब में आया, जहां उन्होंने अपनी स्टार्टअप यात्रा और शुरुआती संदेह के बारे में बताया था जिसका उन्हें सामना करना पड़ा था। केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी द्वारा हाल ही में आयोजित एक कार्यक्रम में, दीपिंदर गोयल ने ज़ोमैटो की स्थापना के बारे में एक बेहद निजी किस्सा साझा किया। उनके भाषण का ये वीडियो तेजी से सोशल मीडिया पर वायरल हो गया।

क्लिप में, गोयल ने 16 साल पहले 2008 में ज़ोमैटो को लॉन्च करने की याद दिलाई। उनके पिता की प्रारंभिक प्रतिक्रिया संदेह और चिंता वाली थी। गोयल के पिता ने उनसे पूछा था, ''जानता है तेरा बाप कौन है?'' जिसका अनुवाद है "क्या आप जानते हैं कि आपके पिता कौन हैं?", जिसका अर्थ है कि उनकी विनम्र पृष्ठभूमि के साथ, स्टार्टअप में उद्यम करना असंभव लग रहा था। पंजाब के एक छोटे शहर के लड़के के रूप में, गोयल को उस सामान्य मानसिकता का सामना करना पड़ा जिसने स्टार्टअप दुनिया में सफल होने की उनकी क्षमता पर सवाल उठाया।
 

उसके पिता की बातें उसके कानों में गूँजने लगीं। "जब मैंने अपने पिताजी को ज़ोमैटो शुरू करने के बारे में बताया, तो उन्होंने कहा, 'जानता है तेरा बाप कौन है?' जिसका मूल अर्थ था 'आप स्टार्टअप नहीं कर सकते'," उन्होंने याद किया। "लेकिन यह सरकार और उनकी पहल ही थी, जिसने मेरे जैसे छोटे शहर के लड़के को ज़ोमैटो जैसा कुछ बनाने में सक्षम बनाया, जो आज लाखों लोगों को रोजगार देता है!" उन्होंने कहा। 

क्लिप को रीट्वीट करते हुए, पीएम मोदी ने कहा कि सफलता उपनामों से बंधी नहीं है और गोयल ने जो हासिल किया है वह कई महत्वाकांक्षी उद्यमियों के लिए प्रेरणा है। "आज के भारत में, किसी का उपनाम कोई मायने नहीं रखता। जो मायने रखता है वह है कड़ी मेहनत। आपकी यात्रा वास्तव में प्रेरणादायक है, दीपिंदर गोयल! पीएम मोदी ने आगे कहा, यह अनगिनत युवाओं को अपने उद्यमशीलता के सपनों को आगे बढ़ाने के लिए प्रेरित करती है। हम स्टार्टअप को फलने-फूलने के लिए सही माहौल प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।" 

 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Mahima

Related News