पीएम मोदी ने प्रगति मैदान में बायोटेक स्टार्टअप प्रदर्शनी का किया उद्घाटन, कहा-  8 साल में स्टार्ट-अप्स की संख्या 70 हजार तक पहुंची

punjabkesari.in Thursday, Jun 09, 2022 - 12:02 PM (IST)

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज प्रगति मैदान में बायोटेक स्टार्टअप प्रदर्शनी का उद्घाटन किया। इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि भारत की ‘बायो इकोनॉमी' पिछले आठ वर्षों में आठ गुना बढ़ी है और यह 10 अरब अमेरिकी डॉलर से 80 अरब अमेरिकी डॉलर तक पहुंच गई है। उन्होंने आगे कहा कि भारत जैव प्रौद्योगिकी के वैश्विक पारिस्थितिकी तंत्र में शीर्ष 10 देशों की श्रेणी में पहुंचने से बहुत दूर नहीं है। मोदी ने बायोटेक स्टार्टअप एक्सपो को संबोधित करते हुए कहा कि पिछले आठ वर्षों में देश में स्टार्टअप की संख्या कुछ सौ से बढ़कर 70,000 से अधिक हो गई है।

 उन्होंने इस दो दिवसीय कार्यक्रम का उद्घाटन करने के बाद यह बात कही। मोदी ने कहा कि ये 70,000 स्टार्टअप लगभग 60 विभिन्न उद्योगों से हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि दुनिया में हमारे आईटी पेशेवरों का भरोसा बहुत अधिक है। उन्होंने कहा कि बायोटेक स्टार्टअप एक्सपो 2022, बायोटेक क्षेत्र में ‘आत्मनिर्भर भारत' आंदोलन को मजबूत करेगा।

 

 
उन्होंने कहा कि भारत को बायोटेक के क्षेत्र में अवसरों की भूमि माना जा रहा है तो उसके पांच बड़े कारण हैं,पहला- विविध जनसंख्या, विविध जलवायु क्षेत्र, दूसरा- भारत का टैलेंटेड ह्यूमन कैपिटल पूल,तीसरा- भारत में  इज ऑफ डूइंग बिजनेस के लिए बढ़ रहे प्रयास हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

Related News