BRICS Summit: पीएम मोदी ने राष्ट्रपति पुतिन से मुलाकात की, दोनों नेताओं ने एक-दूसरे को गले लगाकर बधाई दी

punjabkesari.in Tuesday, Oct 22, 2024 - 04:38 PM (IST)

नेशनल डेस्क: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के दौरान रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मुलाकात की। दोनों नेताओं ने एक-दूसरे को गले लगाकर बधाई दी। ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका (ब्रिक्स) देशों के अनौपचारिक समूह का शिखर सम्मेलन रूस के कज़ान में हो रहा है। 
PunjabKesari
प्रधानमंत्री मोदी ने ब्रिक्स समूह की सफलता पर बधाई देते हुए कहा कि कई अन्य देश भी इसमें शामिल होना चाहते हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, "हम रूस-यूक्रेन समस्या पर सभी पक्षों के संपर्क में हैं। हमारा हमेशा से यह रुख रहा है कि सभी संघर्षों को बातचीत से सुलझाया जा सकता है। भारत शांति लाने में मदद के लिए हमेशा तैयार है।"

बता दें कि, इससे पहले पीएम मोदी 16वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए मंगलवार को यहां पहुंचे, जहां उनके रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग से मुलाकात सहित कई द्विपक्षीय बैठकें करने की संभावना है। विदेश मंत्रालय ने ‘एक्स' पर लिखा, ‘‘प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी रूस के विरासत शहर कजान पहुंचे। प्रधानमंत्री का तातारस्तान गणराज्य के प्रमुख रुस्तम मिन्निखानोव ने गर्मजोशी से स्वागत किया।''
PunjabKesari
भारत एक महत्वपूर्ण मंच के रूप में उभरा
मोदी ने मॉस्को से लगभग 900 किलोमीटर पूर्व में स्थित कजान की दो दिवसीय यात्रा पर रवाना होने से पहले एक बयान जारी कर कहा कि भारत ब्रिक्स के भीतर करीबी सहयोग को महत्व देता है जो वैश्विक विकास एजेंडे से जुड़े विभिन्न मुद्दों पर बातचीत और चर्चा के लिए एक महत्वपूर्ण मंच के रूप में उभरा है। प्रधानमंत्री ने कहा कि पिछले साल नए सदस्यों को जोड़कर ब्रिक्स का विस्तार करने से इसकी समावेशिता बढ़ी है जिससे वैश्विक भलाई होगी। मोदी ने कहा कि वह शिखर सम्मेलन में विभिन्न विषयों पर व्यापक चर्चा को लेकर आशान्वित हैं।
 

होटल पहुंचने पर हुआ भव्य स्वागत 
मोदी के होटल पहुंचने पर भारतीय प्रवासियों ने उनका स्वागत किया। उन्होंने भारतीय तिरंगा थामकर नारे लगाए और संस्कृत में एक स्वागत गीत गाया। पारंपरिक भारतीय परिधान पहने रूसी कलाकारों के एक समूह ने रूसी नृत्य प्रस्तुत किया, जिसे मोदी ने बड़ी दिलचस्पी से देखा। मोदी द्वारा ब्रिक्स (ब्राजील-रूस-भारत-चीन-दक्षिण अफ्रीका) सम्मेलन से इतर रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग के साथ बैठक सहित कई द्विपक्षीय बैठकें किए जाने की संभावना है। मोदी ने कहा कि कजान की उनकी यात्रा भारत और रूस के बीच ‘‘विशेष एवं विशेषाधिकार प्राप्त रणनीतिक साझेदारी'' को और मजबूत करेगी।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Related News