मन की बात में PM मोदी ने किया स्वामी शिवानंद का जिक्र, बोले- तब तो मैं भी रह गया था हैरान

punjabkesari.in Monday, Mar 28, 2022 - 10:41 AM (IST)

नेशनल डेस्क: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को 'मन की बात' कार्यक्रम में काशी के 126 वर्षीय स्वामी शिवानंद का जिक्र किया। पीएम मोदी ने कहा कि काशी के शिवानंद स्वामी योग साधना के बल पर 126 वर्ष की आयु में जी रहे हैं। उनका जीवन हम सभी के लिए प्रेरणास्रोत है। प्रधानमत्री ने कहा कि हाल ही में हुए पदम् सम्मान समारोह में आपने बाबा शिवानंद जी को जरूर देखा होगा।

 

126 साल के बुजुर्ग की फुर्ती देखकर मैं भी हैरान रह गया। मैंने देखा, पलक झपकते ही स्वामी जी नंदी मुद्रा में प्रणाम करने लगे। मैंने भी बाबा शिवानंद जी को झुककर बार-बार प्रणाम किया। 126 वर्ष की आयु और बाबा शिवानंद की फिटनेस, दोनों, आज देश में चर्चा का विषय है। मैंने सोशल मीडिया पर कई लोगों की टिप्पणियों को देखा, कि बाबा शिवानंद, अपनी उम्र से चार गुना कम आयु से भी ज्यादा फिट हैं। वाकई, बाबा शिवानंद का जीवन हम सभी को प्रेरित करने वाला है। मैं उनकी दीर्घ आयु की कामना करता हूं। उनमें योग के प्रति एक आकर्षण है और वे बहुत स्वस्थ जीवनशैली में जीते हैं।

 

7 अप्रैल को ‘विश्व स्वास्थ्य दिवस' मनाएंगे
पीएम मोदी ने भारत में आयुर्वेदिक दवाओं के उत्पादन एक लाख 40 हजार करोड़ रुपए तक पहुंचने पर संतोष व्यक्त करते हुए आयुष के क्षेत्र में काम करने वाले स्टार्ट अप्स से आग्रह किया कि वे अपने पोटर्ल में ना केवल अंग्रेज़ी बल्कि संयुक्त राष्ट्र में मान्यता प्राप्त सभी भाषाओं में भी सामग्री डालें जिससे भारतीय ज्ञान एवं उत्पाद दुनिया के कोने कोन में छा जाएं। पीएम मोदी ने कहा कि हमारी संस्कृति में सबको 100 साल के स्वस्थ जीवन की शुभकामनाएं दी जाती हैं। हम 7 अप्रैल को ‘विश्व स्वास्थ्य दिवस' मनाएंगे। 

 

पीएम मोदी ने कहा कि आज पूरे विश्व में स्वास्थ्य को लेकर भारतीय चिंतन चाहे वो योग हो या आयुर्वेद इसके प्रति रुझान बढ़ता जा रहा है। अभी आपने देखा होगा कि पिछले ही सप्ताह कतर में एक योग कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इसमें 114 देशों के नागरिकों ने हिस्सा लेकर एक नया विश्व रिकॉर्ड बना दिया। इसी तरह से आयुष उद्योग का बाजार भी लगातार बड़ा हो रहा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Related News

Recommended News