ओलंपिक में तिरंगा से लेकर 15 अगस्त को राष्ट्रगान तक जानिए PM मोदी के मन की खास बातें

punjabkesari.in Sunday, Jul 25, 2021 - 01:08 PM (IST)

नेशनल डेस्क: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को अपने रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’ के जरिए राष्ट्र को संबोधित करते हुए कहा कि टोक्यो ओलंपिक में तिरंगा देख देश का हर नागरिक रोमांचित है। पीएम मोदी ने कहा कि जब ये खिलाड़ी भारत से गए थे, तो मुझे भी इनसे गपशप करने का, उनके बारे में जानने का और देश को बताने का अवसर मिला था। ये खिलाड़ी जीवन की अनेक चुनौतियों को पार करके यहां पहुंचे हैं। पीएम मोदी ने कहा कि इन खिलाड़ियों की भावनाओं की सम्मान करें। पीएम मोदी ने करगिल विजय दिवस का जिक्र करते हुए कहा कि यह शौर्य दिवस हैं। लोग करगिल की विजय गाथा जरूर पढ़ें।

 

पीएम मोदी के मन की बात के प्रमुख अंश

  • दो दिन पहले की अद्भुत तस्वीरें, यादगार पल, अब भी मेरी आंखों के सामने हैं। टोक्यो ऑलंपिक में भारतीय खिलाड़ियों को तिरंगा लेकर चलता देखकर मैं ही नहीं, पूरा देश ही रोमांचित हो उठा। पूरे देश ने जैसे अपने इन योद्धाओं से कहा-विजयी भवः, विजयी भवः
  • जो देश के लिए तिरंगा उठाता  है, उसके सम्मान में, भावनाओं से भर जाना स्वाभाविक ही है। कल यानि 26 जुलाई को कारगिल विजय दिवस भी है।

  • इस बार 15 अगस्त को देश अपनी आजादी के 75वें वर्ष में प्रवेश कर रहा है। ये हमारा बहुत बड़ा सौभाग्य है कि जिस आजादी के लिए देश ने सदियों का इंतजार किया, उसके 75 वर्ष होने के हम साक्षी बन रहे हैं।

  • कितने ही स्वाधीनता सेनानी और महापुरुष हैं, जिन्हें अमृत महोत्सव में देश याद कर रहा है। सरकार और सामाजिक संगठनों की तरफ से भी लगातार इससे जुड़े कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे हैं।

  • रोज के काम करते हुए भी हम राष्ट्र निर्माण कर सकते हैं, जैसे, Vocal for local, हमारे देश के स्थानीय उद्यमियों, कलाकारों, शिल्पकारों, बुनकरों को support करना, हमारे सहज स्वभाव में होना चाहिए।

  • देश के ग्रामीण और आदिवासी इलाकों में, हैंडलूम कमाई का बहुत बड़ा साधन है। ये ऐसा क्षेत्र है जिससे लाखों महिलाएं, लाखों बुनकर, लाखों शिल्पी, जुड़े हुए हैं। आपके छोटे-छोटे प्रयास बुनकरों में एक नई उम्मीद जगाएंगे।

  • बात जब आजादी के आंदोलन और खादी की हो तो पूज्य बापू का स्मरण होना स्वाभाविक है। जैसे बापू के नेतृत्व में ‘भारत छोड़ो आंदोलन’ चला था, वैसे ही आज हर देशवासी को भारत जोड़ो आंदोलन का नेतृत्व करना है।

  • ‘अमृत महोत्सव’ को, ये अमृत संकल्प लें कि देश ही हमारी सबसे बड़ी आस्था, सबसे बड़ी प्राथमिकता बना रहेगा।

  • हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर और उत्तराखंड में सेब के बाग हैं, सब जानते हैं। आजकल मणिपुर के उखरुल जिले में, सेब की खेती जोर पकड़ रही है। यहां के किसान अपने बागानों में सेब उगा रहे हैं।

PunjabKesari

 

 बता दें कि पीएम मोदी के मन की बात कार्यक्रम हर महीने के आखिरी रविवार को आकाशवाणी और दूरदर्शन के पूरे नेटवर्क और आकाशवाणी समाचार और Namo ऐप पर भी प्रसारित किया जाता है। यह कार्यक्रम डीडी न्यूज, प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) और सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के यूट्यूब चैनलों पर भी उपलब्ध होगा।

PunjabKesari

‘मन की बात’ से बढ़ी रेडियो की लोकप्रियता
पिछले दिनों सरकार ने बताया था कि मन की बात ने 2014 में अपनी स्थापना के बाद से 30.80 करोड़ रुपए से अधिक का राजस्व कमाया है, जो 2017-18 से अर्जित 10.64 करोड़ रुपए से अधिक है। केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने 19 जुलाई को राज्यसभा को संबोधित करते हुए बताया था कि मन की बात कार्यक्रम से रेडियो की लोकप्रियता बढ़ी है।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Related News

Recommended News