‘फिट इंडिया आंदोलन' की लॉन्चिंग पर बोले PM मोदी, ‘बॉडी फिट' तो ‘माइंड फिट'

punjabkesari.in Thursday, Aug 29, 2019 - 01:38 PM (IST)

नई दिल्लीः वीरता और फिटनेस को भारतीय संस्कृति का अभिन्न अंग बताते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यहां गुरुवार को ‘फिट इंडिया' आंदोलन का शुभारंभ किया और कहा कि ‘स्वच्छ भारत' अभियान की तरह ही इसे भी देश के कोने-कोने में पहुंचाकर जन आंदोलन बनाना होगा। राष्ट्रीय खेल दिवस के मौके पर खचाखच भरे इंदिरा गांधी स्टेडियम में मोदी ने कहा कि आज का दिन युवा खिलाड़ियों को बधाई देने का दिन है जो दुनिया के मंच पर तिरंगे का परचम लहरा रहे हैं। बैडमिंटन हो, टेनिस, एथलेटिक्स या कुश्ती हो, भारतीय खिलाड़ियों का पदक उनकी तपस्या का परिणाम तो है ही, साथ ही यह नए भारत के नए जोश और नए आत्मविश्वास का भी पैमाना है।'' गौरतलब है कि हॉकी के जादूगर मेजर ध्यानचंद का जन्मदिन राष्ट्रीय खेल दिवस के रूप में मनाया जाता है।

PunjabKesari

 ‘‘फिट इंडिया'' आंदोलन को स्वस्थ भारत की दिशा में एक कदम बताते हुए प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘फिट इंडिया का विस्तार खेलों से आगे तक करना होगा। हमारी संस्कृति और शास्त्रों में भी फिटनेस पर जोर दिया गया है और हमें फिटनेस को परिवार की, समाज की और देश की सफलता का मानक बनाना पड़ेगा। मैं फिट तो ‘इंडिया फिट' और ‘बॉडी फिट' तो ‘माइंड फिट' को जीवन का मूलमंत्र बनाना होगा। इस अभियान के तहत हर कॉलेज और विश्वविद्यालय को 15 दिवसीय फिटनेस प्लान भी तैयार करना होगा और बाकायदा उसे अपने कॉलेज या विश्वविद्यालय के पोर्टल, वेबसाइट पर अपलोड करना होगा। फिट इंडिया मूवमेंट के तहत विभिन्न गतिविधियां आयोजित की जानी हैं। इसके तहत प्रतिदिन योग, सुबह की सैर, शारीरिक व्यायाम के लिए जागरूक करना, ग्रामीण अंचल में स्थापित हो सकने वाली मल्टी जिम के उपकरणों व उसकी स्थापना के लिए जागरूकता, विशेष व्याख्यान आदि शामिल हैं।

PunjabKesari

हाल ही में फिट इंडिया मूवमेंट पर सरकार को सलाह देने के लिए एक समिति का गठन किया गया था। समिति में भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए), राष्ट्रीय खेल संघ (एनएसएफ), सरकारी अधिकारी, निजी निकाय और प्रसिद्ध फिटनेस हस्तियों को इसमें शामिल किया गया। खेल एवं युवा मामलों की ओर से जारी एक बयान के अनुसार, राष्ट्रव्यापी आंदोलन की राष्ट्रव्यापी शुरुआत शारीरिक गतिविधियों और खेलों को नागरिकों के दैनिक जीवन में शामिल करेगी, ताकि उनकी शारीरिक फिटनेस और कल्याण में सुधार किया जा सके। केंद्रीय खेल मंत्री किरण रिजिजू इस समिति के अध्यक्ष हैं।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News