PM मोदी ने हाइड्रोजन से चलने वाली पहली नांव का किया उद्घाटन

punjabkesari.in Wednesday, Feb 28, 2024 - 10:01 PM (IST)

नेशनल डेस्क : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने हरित हाइड्रोजन से चलने वाली देश की पहली स्वदेशी रूप से विकसित और निर्मित नौका का बुधवार को उद्घाटन किया। हरित हाइड्रोजन से चलने वाली यह नौका शून्य कार्बन उत्सर्जन करती है और शोर किए बगैर चलती है। इसकी शुरुआत से वैश्विक तापवृद्धि का असर कम करने में मदद मिलेगी।

प्रधानमंत्री मोदी ने तमिलनाडु के थूथुकुडी से ऑनलाइन माध्यम से इस हाइड्रोजन-चालित नौका का उद्धाटन किया। इस अवसर पर कोचीन शिपयार्ड के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक मधु एस नायर भी मौजूद रहे। इस नौका का विकास करने वाले कोचीन शिपयार्ड ने कहा कि समुद्री ईंधन के रूप में हरित हाइड्रोजन का इस्तेमाल एक टिकाऊ भविष्य के लिए भारत की प्रतिबद्धता में सबसे अहम है।

भारत ने वर्ष 2070 तक शुद्ध रूप से शून्य कार्बन उत्सर्जन का लक्ष्य रखा है। कोचीन शिपयार्ड ने एक बयान में कहा कि हरित नौका पहल के तहत विकसित यह अंतर्देशीय जलमार्ग जहाज समुद्री क्षेत्र में प्रौद्योगिकी का प्रदर्शन करने की पायलट परियोजना है। सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम ने कहा, "ईंधन सेल से चलने वाली यह नौका उत्सर्जन और शोर से रहित है। यह ऊर्जा सक्षम होने से वैश्विक तापवृद्धि के प्रभाव को कम करता है।"


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Parveen Kumar

Recommended News

Related News