G20 Summit: ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री से मिले PM मोदी, रणनीतिक साझेदारी की मजबूत पर की चर्चा

punjabkesari.in Wednesday, Nov 16, 2022 - 05:25 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यहां जी-20 शिखर सम्मेलन के इतर बुधवार को अपने ऑस्ट्रेलियाई समकक्ष एंथनी अल्बनीज से मुलाकात की। दोनों नेताओं ने व्यापक रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करने के तरीकों पर चर्चा की और बातचीत में शिक्षा और नवाचार क्षेत्रों में सहयोग पर ध्यान केंद्रित किया। मोदी दो दिवसीय जी20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए बाली में हैं। सम्मेलन मंगलवार को शुरू हुआ था। ट्विटर पर मुलाकात की तस्वीरें साझा करते हुए मोदी ने कहा कि उन्होंने अल्बनीज के साथ व्यापार और समुद्री सहयोग बढ़ाने पर भी चर्चा की।

 

मोदी ने ट्विटर पर कहा, “ प्रधानमंत्री अल्बनीज से मिलकर खुशी हुई। व्यापक रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करने के तरीकों पर चर्चा की तथा शिक्षा, नवाचार और अन्य क्षेत्रों में सहयोग पर ध्यान केंद्रित किया गया। हमने व्यापार और समुद्री सहयोग बढ़ाने पर भी बात की।” दिसंबर 2020 में भारत-ऑस्ट्रेलिया द्विपक्षीय संबंधों ने व्यापक रणनीतिक साझेदारी के साथ एक नई ऊंचाई को छुआ था और अहम समझौते किए गए थे जिनमें चीन के साथ उनके रूखे रिश्तों की पृष्ठभूमि में सैन्य ठिकानों तक पारस्परिक पहुंच के लिए ऐतिहासिक समझौता भी शामिल है।

 

चीन के आक्रामक तेवर के बीच सामरिक दृष्टि से अहम हिंद-प्रशांत क्षेत्र को स्थिर करने में भी दोनों देशों ने अहम भूमिका निभाई है। भारत ऑस्ट्रेलिया के शीर्ष स्तरीय व्यापारिक साझेदारों में से एक है। ऑस्ट्रेलिया के विदेश एवं व्यापार विभाग के मुताबिक, माल और सेवाओं में दो तरफा व्यापार 2007 में 13.6 अरब अमेरिकी डॉलर से बढ़कर 2020 में 24.3 अरब अमेरिकी डॉलर हो गया है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News