जापान: ये खास तोहफे लेकर शिंजो आबे से मिलने पहुंचे PM मोदी

punjabkesari.in Sunday, Oct 28, 2018 - 03:41 PM (IST)

यामानशी(जापान): जापान यात्रा पर पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने जापानी समकक्ष शिंजो आबे को आर्टिस्टिक दरियां और प्रस्तर की हैंडीक्राफ्ट कटोरियां गिफ्ट कीं। मोदी जो कटोरियां आबे को गिफ्ट कीं वो राजस्थान से प्राप्त गुलाबी एवं पीत वर्णी स्फटिक के हैं। एक अधिकारी ने बताया कि मोदी ने उन्हें परंपरागत पच्चीकारी वाला लकड़ी का जोधपुरी संदूकचा भी भेंट किया है। ये उपहार दो दिवसीय वार्षिक भारत जापान शिखर सम्मेलन में भाग लेने के अवसर के लिए विशेष रूप से तैयार किए गए है।
PunjabKesari
कटोरी की आकृति वाले इन पात्रों को गुजरात के खंभात क्षेत्र के प्रसिद्ध हस्तशिल्पी शब्बीरहुसैन इब्राहीमभाई शेख ने बहुत लगन और मेहनत से तैयार किया है। इस क्षेत्र में उनकी कई पीढिय़ां इस कारीगरी में लगी हैं और भारत में इस क्षेत्र को प्रस्तर उत्पादों के निर्यात के केंद्र के रूप में ख्याति हासिल है। अधिकारी ने बताया कि ये उपहार इस लिए खास हैं कि इन्हें हाथ से चलने वाले औजारों से तैयार किया गया है।
PunjabKesari
आबे को भेंट की गई दरियों को भी उत्तर प्रदेश के मिरजापुर के इस कला के उस्तादों ने तैयार किया है। इनमें ऐसे रंगों का प्रयोग किया है जो कि विश्व में भारतीय वस्त्रों में सदियों से प्रयुक्त किया जा रहा है। इन प्रस्तर पात्रों और दरियों को अहमदाबाद के प्रतिष्ठित नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ डिजायन (एनआईडी) की देखरेख में तैयार किया गया है।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News