अफगानिस्तान हालात पर पीएम मोदी ने की CCS की बैठक, गृह और रक्षा मंत्री भी मौजूद

punjabkesari.in Tuesday, Aug 17, 2021 - 08:12 PM (IST)

नेशनल डेस्कः अफगानिस्‍तान के हालात ने भारत के लिए चिंता बढ़ा दी है। अफगानिस्‍तान के स्थिति की समीक्षा के लिए आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने निवास पर उच्चस्तरीय बैठक बुलाई। बैठक में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, गृह मंत्री अमित शाह, वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण के अलावा राष्‍ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल भी मौजूद हैं। 
PunjabKesari
जानकारी के अनुसार, अफगानिस्‍तान के हालात को लेकर प्रधानमंत्री लगातार शीर्ष अधिकारियों के संपर्क में हैं। वे कल देर रात तक हालात के बारे में जानकारी ले रहे थे और काबुल से फ्लाइट के उड़ान भरने में बारे में उन्‍हें अपडेट किया गया था। जो लोग जामनगर लौटे थे, उनके लिए भोजन और अन्‍य व्‍यवस्‍था के लिए भी पीएम ने निर्देश दिए थे।
PunjabKesari
इससे पहले भारत सरकार अफगानिस्तान से अपने राजदूत और दूतावास के सभी कर्मियों को वापस ले आई है। काबुल पर तालिबान के कब्जे के बाद वहां खराब होते सुरक्षा हालात के मद्देनजर सरकार ने अफगानिस्तान का दूतावास खाली कर दिया। अधिकारियों ने बताया कि भारतीय वायुसेना का सी-17 विमान दिन में करीब 11 बजकर 15 मिनट पर गुजरात के जामनगर स्थित भारतीय वायुसेना अड्डे पर उतरा।

विदेश मंत्रालय ने दिया था आश्वासन
विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने बताया कि काबुल में भारत के राजदूत और भारतीय कर्मियों को मौजूदा हालात के मद्देनजर तत्काल देश वापस लाया जाएगा। बागची ने ट्वीट किया, 'मौजूदा हालात के मद्देनजर, यह फैसला किया गया है कि काबुल में हमारे राजदूत और उनके भारतीय कर्मियों को तत्काल भारत लाया जाएगा।'

अफगानिस्तान से आने वाले शरणार्थियों  के लिए वीजा नियमों में बदलाव
वहीं, भारत ने अफगानिस्तान में मौजूदा हालात को देखते हुए मंगलवार को घोषणा की कि वह यहां आने की इच्छा रखने वाले अफगान नागरिकों के लिए एक आपातकालीन ‘ई-वीजा’ जारी करेगा। किसी भी धर्म के सभी अफगान नागरिक ‘ई-आपातकालीन एवं अन्य वीजा’ के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं और नयी दिल्ली में उनकी अर्जियों पर कार्रवाई होगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Related News