प्रधानमंत्री मोदी ने नेतन्याहू को दी चुनावी जीत पर बधाई

punjabkesari.in Thursday, Apr 11, 2019 - 10:39 AM (IST)

इंटरनेशनल डैस्कः प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इसराईल के अपने समकक्ष बेंजामिन नेतन्याहू को संसदीय चुनाव में मिली जबरदस्त जीत पर बधाई दी । नेहन्याहू को ‘‘भारत का बड़ा मित्र’’ करार देते हुए मोदी ने कहा कि वह अपने इसराईली मित्र के साथ दोनों देशों के संबंधों को नई ऊंचाइयों तक ले जाएंगे।

इसराईल के आम चुनावों में प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के नेतृत्व वाले दक्षिणपंथी गठबंधन ने संसद की कुल 120 सीटों में से 65 सीटों पर जीत हासिल की है और इसके साथ ही नेतन्याहू के 5वीं बार प्रधानमंत्री बनना लगभग तय हो गया है। स्थानीय अखबार ‘टाइम्स ऑफ इसराईल’ ने बताया कि नेतन्याहू की पार्टी ‘लिकुड’ ने 26.28 प्रतिशत मतों के साथ 35 सीटों पर जीत हासिल की है और मुख्य विपक्षी दल ‘ब्ल्यू एंड व्हाइट’ के भी 25.97 प्रतिशत मतों के साथ 35 सीटें जीत लेने के बाद दोनों दलों के बीच मुकाबला बराबरी पर आ गया ।

लेकिन दक्षिणपंथी गठबंधन के बहुमत हासिल कर लेने के कारण नेतन्याहू के नेतृत्व में गठबंधन सरकार का गठन होना लगभग तय हो गया है। 95 प्रतिशत वोटों की गिनती हो चुकी है। पार्टी ने इससे पहले 2003 के चुनाव में एरियल शैरॉन के नेतृत्व में 38 सीटें जीती थीं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News