प्लास्टिक से बने ये आइटम्स होंगे बैन, 2 अक्तूबर को PM मोदी कर सकते हैं बड़ी घोषणा

punjabkesari.in Tuesday, Sep 24, 2019 - 11:38 AM (IST)

नई दिल्‍ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को प्लास्टिक मुक्त करने के लिए लोगों से अपील की है और इस मुहीम में बढ़चढ़ कर हिस्सा लेने को कहा है। पीएम मोदी ने लोगों से अपील की कि पर्यावरण की रक्षा के लिए 2 अक्तूबर तक अपने घरों से सिंगल यूज प्लास्टिक को एकत्रित कर बाहर करें। दरअसल अगस्त में ‘मन की बात' कार्यक्रम में अपने संबोधन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लोगों से महात्मा गांधी की 150वीं जयंती को प्लास्टिक मुक्त भारत बनाने की दिशा में अहम पहल के रूप में मनाने का आह्वान किया था।

PunjabKesari

वहीं सूत्रों के मुताबिक गांधी जयंती यानी 2 अक्तूबर से देश में प्‍लास्टिक बैग, कप और स्‍ट्रॉ के इस्‍तेमाल पर पूरी तरह पाबंदी लग सकती है। एक अधिकारी ने नाम न बताने की शर्त पर कहा कि पीएम मोदी 2 अक्तूबर को 6 प्लास्टिक प्रोडक्‍टस के इस्‍तेमाल पर पाबंदी से जुड़ा अभियान शुरू करेंगे। सूत्रों के मुताबिक प्‍लास्टिक बैग, कप, प्‍लेट, छोटे बोतल, स्‍ट्रॉ और कुछ खास तरह के सैशे के इस्तेमाल पर पाबंदी लगाने का ऐलान हो सकता है। एक अधिकारी ने बताया कि बैन सिर्फ इस्तेमाल में होने वाली चीजें पर ही नहीं बल्कि ऐसी चीजों की मन्युफैक्चरिंग और इंपोर्ट पर भी लग सकता है।

PunjabKesari

पीएम मोदी 2022 तक पूरी तरह से प्लास्टिक के इस्तेमाल पर रोक लगाना चाहते हैं और इसके लिए अभी से मुहीम शुरू हो गई है। बता दें कि देश में बढ़ते प्रदूषण से पर्यावरण को नुकसान हो रहा है और इसके लिए काफी हद तक प्लास्टिक भी वजह है जिस कारण से इस पर बैन लगाने पर विचार हो रहा है देश को प्लास्टिक मुक्त करने के लिए लोग आगे आ रहे हैं। दुकानों पर भी धीरे-धीरे प्लास्टिक बैग बंद किए जा रहे हैं।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News