स्टैच्यू ऑफ यूनिटी के लिए PM मोदी ने 8 ट्रेनों को दिखाई हरी झंडी, पढ़ें दिनभर की 10 बड़ी खबरें

punjabkesari.in Sunday, Jan 17, 2021 - 08:29 PM (IST)

नेशनल डेस्क: केवड़िया का देश के विभिन्न भागों के साथ सीधा रेल संपर्क आज स्थापित हो गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश की राजधानी समेत विभिन्न स्थानों से आठ जोड़ी रेलसेवाओं की हरी झंडी दिखा कर शुरुआत की। इसी बीच अमित शाह ने रविवार को कहा कि किसानों की आय को दोगुना करना केंद्र सरकार की सबसे बड़ी प्राथमिकता है और तीन केंद्रीय कृषि कानून उनकी आय में कई गुना वृद्धि सुनिश्चित करेंगे। देश में 16 जनवरी को कोरोना टीकाकरण की शुरुआत हुई जिसके बाद फ्रंटलाइन पर काम करने वाले स्वास्थ्यकर्मियों और सफाईकर्मियों को कोरोना वैक्सीन दी गई। हालांकि दिल्ली में 51 लोगों में इस वैक्सीिन के साइड इफेक्ट भी देखने को मिले।

पढ़ें दिनभर की 10 बड़ी खबरें

गुजरात: केवड़िया को PM मोदी की सौगात, 8 ट्रेनों को हरी झंडी
सरदार वल्लभ भाई पटेल की विश्व की सबसे बड़ी प्रतिमा के स्थान केवड़िया का देश के विभिन्न भागों के साथ सीधा रेल संपर्क आज स्थापित हो गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यहां वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से गुजरात में सरदार सरोवर बांध के निकट इस वनाच्छादित पर्यटन स्थल केवडिया, डभोई और चांदौद रेलवे स्टेशनों के नवनिर्मित भवनों, डभोई-चांदौद अमान परिवर्तन, प्रतापनगर-केवडिया नवविद्युतीकृत रेलखंड और चांदौद-केवडिया ब्रॉड गेज लाइन का उद्घाटन किया तथा देश की राजधानी समेत विभिन्न स्थानों से आठ जोड़ी रेलसेवाओं की हरी झंडी दिखा कर शुरुआत की।

शाह बोले- किसानों के कल्याण के लिए प्रतिबद्ध मोदी सरकार
केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने रविवार को कहा कि किसानों की आय को दोगुना करना केंद्र सरकार की सबसे बड़ी प्राथमिकता है और तीन केंद्रीय कृषि कानून उनकी आय में कई गुना वृद्धि सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने कहा कि सत्ता में आने के बाद से मोदी सरकार ने कृषि क्षेत्र के लिए बजट और विभिन्न फसलों पर न्यूनतम समर्थन मूल्य बढ़ाया था। शाह ने राज्य में इस जिले के केराकलमट्टी गांव में एक कार्यक्रम में कह कि मैं कहना चाहता हूं कि अगर केन्द्र सरकार की कोई बड़ी प्राथमिकता है तो वह किसानों की आय को दोगुना करना है। 

स्वास्थ्य मंत्री बोले-कोरोना वैक्सीन लगने के बाद 51 लोगों में दिखे साइड इफेक्ट,1 की तबीयत बिगड़ी
देश में 16 जनवरी को कोरोना टीकाकरण की शुरुआत हुई जिसके बाद फ्रंटलाइन पर काम करने वाले स्वास्थ्यकर्मियों और सफाईकर्मियों को कोरोना वैक्सीन दी गई। हालांकि दिल्ली में 51 लोगों में इस वैक्सीिन के साइड इफेक्ट भी देखने को मिले। इस पर दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येन्द्र जैन ने कुछ सवालों के जवाब दिए हैं। स्वास्थ्य मंत्री जैन ने कहा कि शनिवार को 51 ऐसे मामले सामने आए थे जिनको कोरोना वैक्सीन के बाद थोड़ी परेशानी हुई।

Covid-19: टीके का क्या होगा असर, जानें सभी सवालों के जवाब
कोरोना वायरस महामारी के खिलाफ शनिवार (16 जनवरी) को दुनिया के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान के तहत भारत में फ्रंटलाइन पर काम करने वाले लगभग दो लाख स्वास्थ्यकर्मियों और सफाईकर्मियों को टीके की पहली खुराक दी गई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस वैक्सीनेशन का शुभारंभ किया। वहीं भारत में करीब एक करोड़ लोगों के संक्रमित होने और 1,52,093 लोगों की मौत के बाद देश ने ‘कोविशील्ड' और ‘कोवैक्सीन' टीके के साथ महामारी को मात देने के लिए पहला कदम उठाया है और देशभर के स्वास्थ्य केंद्रों पर टीकाकरण किया गया। कोरोना की वैक्सीन को लेकर लोगों के दिलों-दिमाग में कई तरह के सवाल हैं।

किसान यूनियन टस से मस होने को तैयार नहीं- हमने 9 बार की बात
नए कृषि कानूनों को लेकर किसानों के आंदोलन का आज 53वां दिन है। केंद्र सरकार और किसानों के बाच हुई 9वें दौर की वार्ता भी बेनतीजा रही। अब अगली बैठक 19 को होने जा रही है। इसी बीच आज केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि किसान यूनियन टस से मस होने को तैयार नहीं है, उनकी लगातार ये कोशिश है कि कानूनों को रद्द किया जाए। भारत सरकार जब कोई कानून बनाती है तो वो पूरे देश के लिए होता है, इन कानूनों से देश के अधिकांश किसान, विद्वान, वैज्ञानिक, कृषि क्षेत्र में काम करने वाले लोग सहमत हैं।

बंगाल: टीएमसी सांसद शताब्दी रॉय को मिला बगावती तेवर का तोहफा
पिछले सप्ताह तक अपनी पार्टी तृणमूल कांग्रेस से नाराज चल रही सांसद शताब्दी रॉय को ममता बनर्जी ने बड़ा तोहफा दिया है। टीएसी सांसद शताब्दी रॉय को रविवार को पार्टी की पश्चिम बंगाल इकाई का उपाध्यक्ष नियुक्त किया गया। बीरभूम से तृणमूल कांग्रेस सांसद शताब्दी ने संक्षिप्त अवधि की बगावत के बाद पार्टी से समझौता कर लिया। इससे पहले, उनके भाजपा में जाने की अटकलें थीं। पार्टी में एक अहम जिम्मेदारी दिये जाने पर खुशी प्रकट करते हुए शताब्दी ने संवाददाताओं से कहा कि वह पार्टी की एक समर्पित कार्यकर्ता के रूप में काम करेगी और आगामी विधानसभा चुनाव में भाजपा की हार सुनिश्चित करेंगी।

कर्नाटक के कब्जे वाले इलाकों को महाराष्ट्र में करेंगे शामिल
महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने रविवार को कहा कि उनकी सरकार कर्नाटक के उन इलाकों को राज्य में शामिल करने के लिये प्रतिबद्ध हैं जहां मराठी भाषी लोगों की बहुलता है। मुख्यमंत्री कार्यालय ने एक ट्वीट में कहा कि इस उद्देश्य के लिए बलिदान देने वालों के लिए यह ‘‘सच्ची श्रद्धांजलि'' होगी। महाराष्ट्र राज्य भाषायी आधार पर बेलगाम तथा अन्य इलाकों पर दावा जताता है जो पूर्ववर्ती बॉम्बे प्रेसिडेंसी का हिस्सा थे लेकिन अब कर्नाटक राज्य में आते हैं।

NIA के जरिए हमें डराने-धमकाने की कोशिश हो रही है
किसान नेताओं ने कृषि कानूनों के खिलाफ रविवार को प्रेस वार्ता की। इस दौरान किसान नेता दर्शनपाल सिंह ने कहा कि सरकार ने पंजाब और दूसरी जगह में एनआईए के कुछ बनाने शुरू कए हैं। एनआईए हमारी मदद करने वालों पर राजद्रोह का केस बना रही है। उन्होंने कहा कि सरकार के साथ बैठक में हमें सबसे पहले ये बात रखी थी। तब तोमर जी ने वादा किया था कि हम संज्ञान लेंगे। आज संयुक्त किसान मोर्चा इस मामले की निंदा करता है। हम हर तरह से इसका मुकाबला करेंगे।

कांग्रेस ने कोविड-19 टीके की कीमतों पर खड़े किए सवाल
भारत में कोविड-19 का टीकाकरण अभियान शुरू होने के एक दिन बाद कांग्रेस ने रविवार को पूछा कि क्या सरकार की सभी भारतीयों को, खासकर वंचितों और गरीबों को मुफ्त टीका लगाने की योजना है और यह कब लगाया जाएगा? कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि सरकार दावा करती है कि टीकाकरण अभियान के पहले चरण में तीन करोड़ लोगों को टीका लगाया जाएगा, लेकिन इस बारे में कोई स्पष्टीकरण नहीं दिया गया है कि क्या भारत की शेष आबादी को टीका लगाया जाएगा और क्या यह मुफ्त लगाया जाएगा?

लोगों की नाराजगी के बाद बैकफुट पर WhatsApp! पहली बार खुद का स्टेटस लगा दी सफाई
व्हाट्सएप (WhatsApp) इन दिनों अपनी प्राइवेसी पॉलिसी में बदलाव को लेकर काफी चर्चा में है और लोगों की नाराजगी भी झेल रहा है। लोगों की नाराजगी को देखते हुए व्हाट्सएप ने शनिवार को अपनी इन नई पॉलिसी को तीन महीने के लिए टाल दिया था। वहीं अब रविवार को व्हाट्सएप खुद अपना स्टेटस लगाकर लोगों को सफाई दे रहा है कि वो अपने यूजर्स का डाटा फेसबुक या फिर किसी थर्ड कंपनी के साथ शेयर नहीं करेगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

rajesh kumar

Recommended News

Related News