C-295 एयरक्राफ्ट कॉम्प्लेक्स के उद्घाटन पर पीएम मोदी का बयान, बोले- ''रतन टाटा आज जीवित होते तो बहुत खुश होते''

punjabkesari.in Monday, Oct 28, 2024 - 11:53 AM (IST)

नेशनल डेस्क. पीएम मोदी और स्पेन के राष्ट्रपति पेड्रो सांचेज ने वडोदरा में एक भव्य रोड शो किया। इसके बाद दोनों नेताओं ने वडोदरा में C295 विमान के फाइनल असेंबली लाइन प्लांट का उद्घाटन किया। पीएम मोदी ने राष्ट्रपति सांचेज के साथ टाटा एडवांस्ड सिस्टम्स लिमिटेड (TASL) परिसर में टाटा एयरक्राफ्ट कॉम्प्लेक्स का भी उद्घाटन किया। इसके साथ ही पीएम मोदी अमरेली में 4900 करोड़ रुपए के विकास प्रोजेक्ट का उद्घाटन और शिलान्यास करने वाले हैं।

PunjabKesari

TATA के विमान निर्माण प्लांट का उद्घाटन वडोदरा में पीएम मोदी और राष्ट्रपति सांचेज ने मिलकर C-295 विमान के निर्माण के लिए टाटा एयरक्राफ्ट कॉम्प्लेक्स का उद्घाटन किया। इस प्रोजेक्ट के तहत कुल 56 विमानों का निर्माण किया जाएगा। इनमें से 16 विमानों की आपूर्ति स्पेन से एयरबस द्वारा की जाएगी, जबकि 40 विमानों का निर्माण भारत में टाटा एडवांस्ड सिस्टम्स लिमिटेड द्वारा किया जाएगा।

पीएम मोदी ने रतन टाटा को किया याद


अपने संबोधन में पीएम मोदी ने रतन टाटा को याद करते हुए कहा- "हमने हाल ही में रतन टाटा जी को खो दिया। अगर वे आज हमारे बीच होते, तो उन्हें खुशी होती। लेकिन उनकी आत्मा जहां भी होगी, वो आज बहुत खुश होगी। यह C-295 विमान फैक्ट्री नए भारत की नई कार्य संस्कृति को दर्शाती है।"

उन्होंने यह भी कहा कि जब वह गुजरात के मुख्यमंत्री थे, तब वडोदरा में ट्रेन के कोच बनाने के लिए एक फैक्ट्री लगाने का निर्णय लिया गया था। उस फैक्ट्री में अब मेट्रो कोच बनाकर दूसरे देशों को निर्यात किया जा रहा है और उन्हें विश्वास है कि भविष्य में यहां बने विमान भी दूसरे देशों को निर्यात होंगे।

अमरेली में पीएम मोदी का कार्यक्रम


पीएम मोदी अमरेली के दुधाला में भारत माता सरोवर का उद्घाटन करेंगे। यह परियोजना पब्लिक-प्राइवेट पार्टनरशिप (PPP) मॉडल के तहत गुजरात सरकार और ढोलकिया फाउंडेशन के सहयोग से विकसित की गई है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Parminder Kaur

Related News