​​​​​​​PM Kisan Scheme: इन किसानों को नहीं मिलेगी 18वीं किस्त, चेक करें लिस्ट में आपका नाम तो नहीं

punjabkesari.in Monday, Sep 23, 2024 - 02:34 PM (IST)

नेशनल डेस्क: भारत एक कृषि प्रधान देश है, जहां 50% से भी ज्यादा आबादी अपनी आजीविका के लिए कृषि पर निर्भर करती है। इसी को ध्यान में रखते हुए सरकार किसानों के लिए कई योजनाएं लाती है, ताकि उन्हें आर्थिक मदद मिल सके। 2018 में शुरू की गई प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना भी किसानों के हित के लिए बनाई गई ऐसी ही एक योजना है, जिसके तहत सरकार किसानों को हर साल ₹6000 की आर्थिक सहायता देती है। यह राशि ₹2000 की तीन किस्तों में दी जाती है।

18वीं किस्त का किसान कर रहे इंतजार 
अब तक इस योजना की 17 किस्तें आ चुकी हैं, और किसान अगली यानी 18वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं। अनुमान है कि यह किस्त अक्टूबर महीने में आ सकती है, हालांकि इसकी आधिकारिक घोषणा अभी नहीं हुई है। अब तक इस योजना के तहत 12 करोड़ से ज्यादा किसान लाभ उठा चुके हैं। लेकिन कुछ ऐसे किसान भी हैं, जिन्हें इस बार किस्त मिलने में दिक्कत हो सकती है।

इन किसानों को नहीं मिलेगा लाभ
सरकार ने योजना के तहत सभी किसानों के लिए ई-केवाईसी और भू-सत्यापन अनिवार्य कर दिया है। ऐसे किसान, जिन्होंने अब तक यह प्रक्रिया पूरी नहीं की है, उन्हें अगली किस्त का लाभ नहीं मिलेगा। अगर आप इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं और आपने ई-केवाईसी या भू-सत्यापन नहीं करवाया है, तो इसे जल्द से जल्द पूरा करवा लें, ताकि आप भी इस योजना का लाभ ले सकें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Related News