चीनी मिलों में एथेनॉल प्लांट लगाने की योजना

punjabkesari.in Tuesday, Sep 26, 2023 - 06:03 PM (IST)


चंडीगढ़, 26 सितंबर- (अर्चना सेठी) हरियाणा के सहकारिता मंत्री डा. बनवारी लाल ने कहा कि मिल में गन्ना लाने वाले किसानों की सुविधा के लिए मोबाईल पर ऑनलाईन संदेश भेजने की व्यवस्था की गई है ताकि किसानों को किसी प्रकार की दिक्कत एवं देरी का सामना न करना पड़े।

सहकारिता मंत्री आज यहां किसान एवं संगठनों के प्रतिनिधियों से बातचीत कर रहे थे। उन्होंने कहा कि राज्य की सभी सहकारी चीनी मिलों में नवम्बर माह के पहले सप्ताह से गन्ने की पिराई का कार्य आरम्भ किया जाएगा। इस वर्ष 424 लाख क्विंटल गन्ने की पिराई तथा 10 प्रतिशत रिकवरी रेट का लक्ष्य रखा गया है। उन्होंने कहा कि किसानों के लिए केवल 10 रुपए में सस्ती दर पर पौष्टिक एवं गुणवत्ता युक्त आहार मुहैया करवाने की भी व्यवस्था की गई है। समय पर गन्ने की पेमेंट का भुगतान और बेहतरीन व्यवस्था से किसानों में खुशी हैं।

सहकारिता मंत्री ने कहा कि सरकार द्वारा चीनी मिलों की क्षमता और उत्पादन बढ़ाने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं। राज्य की सभी सहकारी चीनी मिलों का कलस्टर बनाकर एथनॉल प्लांट लगाए जाने की महत्वाकांक्षी योजना क्रियान्वित की जा रही है ताकि चीनी मिलों को आर्थिक रूप से सशक्त बनाया जा सके। शाहाबाद की चीनी मिल में एथनोल प्लांट  ने कार्य करना आरम्भ कर दिया है तथा पानीपत में भी जल्द ही एथनोल प्लांट लगाया जाएगा।  

सहकारिता मंत्री ने कहा कि चीनी मिलों में रिफाइंड चीनी, बकेटस, कम्पेक्ट बायोगैस आदि बनाने का कार्य किया जा रहा है। इसके साथ ही प्रेस मड, शक्कर आदि बनाने की भी संभावनाएं तलाशी जा रही हैं। उन्होंने कहा कि राज्य की पैक्स को बहुउद्देशीय बनाने के लिए इनमें जन औषधि केंद्र खोलने तथा हैफेड, शुगरफेड एवं डेयरी के उत्पाद उपलब्ध करवाने का भी कार्य किया जा रहा है ताकि लोगों को सस्ते एवं उचित दर पर अच्छे उत्पाद मिल सकें। इस तरह के उत्पाद बनाने से शुगर मिलों की आय बढ़ेगी और युवाओं के लिए रोजगार के अवसर सुलभ होंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Archna Sethi

Related News