मोदी की तस्वीर के इस्तेमाल पर सरकार ने KVIC को भेजा नोटि‍स

punjabkesari.in Monday, Feb 20, 2017 - 08:37 PM (IST)

नई दिल्ली : सरकार ने केवीआईसी को निर्देश जारी कर आवश्यक कर दिया है कि प्रधानमंत्री की तस्वीर छापने से पहले वह एमएसएमई मंत्रालय के मार्फत पीएमआे से मंजूरी हासिल करे। खादी एवं ग्राम उद्योग आयोग की डायरी और कैलेंडर पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की तस्वीर छपने के एक महीने बाद यह कदम उठाया गया है।

निर्देश में केवीआईसी के शीर्ष अधिकारियों के इस दावे को खारिज किया गया है कि 2017 के कैलेंडर और डायरी में महात्मा गांधी की तस्वीर की जगह मोदी की तस्वीर लगाने के लिए पीएमआे से मंजूरी हासिल की गई थी। सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योग मंत्रालय की तरफ से जारी निर्देश में कहा गया है कि ‘‘केवीआईसी की डायरी और कैलेंडर में प्रधानमंत्री के फोटो छापने के मुद्दे में निम्नांकित बिंदुओं को उठाया गया है जिसे भविष्य में केवीआईसी को ध्यान में रखने की जरूरत है।’’ 

केवीआईसी को एमएसएमई मंत्रालय को भेजना होगा प्रस्ताव
दिशानिर्देश के मुताबिक, ‘‘केवीआईसी को एमएसएमई मंत्रालय के माध्यम से प्रधानमंत्री कार्यालय को प्रस्ताव भेजना होगा।’’ केवीआईसी को सुनिश्चित करना है कि मंत्री सचिव के कार्यालय को इस तरह की किसी भी बड़ी घटना या गतिविधि से अवगत कराया जाए। निर्देश के बारे में जब केवीआईसी के अध्यक्ष वी के सक्सेना से संपर्क किया तो उन्होंने मुद्दे पर टिप्पणी करने से इंकार कर दिया। सक्सेना ने पहले कहा था कि ‘‘कोई एेसा नियम या परम्परा नहीं’’ है कि इन चीजों पर केवल महात्मा गांधी की तस्वीर छपेगी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News