Petrol- Diesel की कीमतों को लेकर बड़ी खबर, प्राइज में कटौती को लेकर CLSA ने दी बड़ी अपडेट

punjabkesari.in Wednesday, Sep 25, 2024 - 02:52 PM (IST)

नई दिल्ली: पेट्रोल-डीजल की कीमतों को लेकर बड़ी खबर सामने आई है। सीएलएसए के अनुसार, 5 अक्टूबर के बाद पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कमी की जा सकती है। सीएलएसए ने अपनी रिपोर्ट, पिछले महीने पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय के सचिव पंकज जैन द्वारा की गई कटौती के सुझाव के बाद लगाई गई अटकलों पर आधारित की है। मार्च 2024 से कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है। 

मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, जैन ने कहा था कि अगर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमतें लंबे समय तक कम रहती हैं, तो सरकारी तेल विपणन कंपनियां (ओएमसी) पेट्रोल और डीजल की कीमतों को कम करने पर विचार कर सकती हैं।
PunjabKesari
सीएलएसए रिपोर्ट 
सीएलएसए ने अपने नोट में कहा, "महाराष्ट्र एक महत्वपूर्ण युद्धक्षेत्र है और भाजपा के नेतृत्व वाला गठबंधन ईंधन की कीमतों को कम करने पर विचार कर सकता है, जो एक लोकलुभावन कदम है।" कई मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, महाराष्ट्र में नवंबर की शुरुआत में राज्य चुनाव होने की उम्मीद है। राज्य चुनाव की अंतिम तिथियों की घोषणा अक्टूबर के मध्य तक होने की संभावना है।

कटौती के साथ उत्पाद शुल्क भी बढ़ा सकती है सरकार 
सीएलएसए की रिपोर्ट बताती है कि खुदरा ईंधन की कीमतों में कटौती के साथ ही सरकार पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क भी बढ़ा सकती है। वर्तमान में केंद्र पेट्रोल और डीजल की बिक्री पर 19.8 रुपये और 15.8 रुपये प्रति लीटर उत्पाद शुल्क लगाता है। वर्तमान उत्पाद शुल्क 2021 के शिखर की तुलना में 40 प्रतिशत और 50 प्रतिशत कम है। सीएलएसए के अनुसार, पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क में प्रत्येक रुपए की बढ़ोतरी से सरकारी खाते में सालाना 16,500 और 5,600 करोड़ रुपए का अतिरिक्त संग्रह होगा।
PunjabKesari
कच्चे तेल की कीमतों में भारी गिरावट
उत्पाद शुल्क देश के भीतर वस्तुओं के निर्माण या उत्पादन पर लगाया जाने वाला कर है। पेट्रोल और डीज़ल के संदर्भ में, उत्पाद शुल्क केंद्र सरकार द्वारा भारत के भीतर इन ईंधनों के उत्पादन या बिक्री पर लगाया जाने वाला कर है। हाल ही में अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में भारी गिरावट देखी गई। बुधवार को कच्चे तेल का बेंचमार्क ब्रेंट ऑयल 74.15 डॉलर प्रति बैरल और डब्ल्यूटीआई 71.16 डॉलर प्रति बैरल था।
PunjabKesari
रिपोर्ट में कहा गया है कि कच्चे तेल की कीमतों में तेज गिरावट इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन और हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन जैसी भारतीय तेल विपणन कंपनियों के लिए सकारात्मक है। हालांकि, संभावित ब्याज दरों में कटौती और उत्पाद शुल्क में बढ़ोतरी इन तेल विपणन कंपनियों को कमजोर बनाती है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में बुधवार को पेट्रोल 94.72 रुपये प्रति लीटर और डीजल 87.62 रुपये प्रति लीटर रहा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Related News