बैलेट पेपर से दोबारा लोकसभा चुनाव कराने के लिए सुप्रीम कोर्ट में याचिका

punjabkesari.in Thursday, Jun 13, 2019 - 06:59 PM (IST)

नेशनल डेस्कः हाल ही में सपन्न हुए लोकसभा चुनाव को रद्द करने के लिए उच्चतम न्यायालय में याचिका दाखिल की गई है। सुप्रीम कोर्ट में वकील एम एल शर्मा ने याचिका दायर करते हुए लोकसभा चुनाव रद्द करने की मांग की है। उन्होंने कहा है कि रिप्रेजेंटेशन ऑफ पीपल्स (आरपी) एक्ट के तहते चुनाव केवल बैलेट पेपर से ही हो सकते हैं। इसलिए उन्होंने मांग की है कि इन चुनाव परिणामों को खारिज किया जाए और बैलेट पेपर के जरिए नए चुनाव कराए जाएं। शर्मा ने याचिका पर तत्काल सुनवाई की मांग की है।

बता दें कि लोकसभा चुनाव 2019 हाल ही में संपन्न हुए हैं, जिसमें भारतीय जनता पार्टी ने 303 सीटें जीतकर एक बार फिर सत्ता में आई है। वहीं, कांग्रेस पार्टी को महज 52 सीट पर आकर सिमट गई।
PunjabKesari
लोकसभा चुनाव से पहले और लोकसभा चुनाव के बाद विपक्षी पार्टियां लगातार ईवीएम पर सवाल खड़े करती आ रही हैं। हाल ही में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने भी ईवीएम की जगह बैलेट पेपर से मतदान कराने की मांग की थी। उन्होंने कहा था कि हम मशीन नहीं चाहते, हमारी मांग है कि कागज के मतपत्र वाले युग की वापसी हो। हम एक आंदोलन शुरू करेंगे और यह बंगाल से शुरू होगा।

ममता बनर्जी ने कहा था कि मैं सभी विपक्षी 23 राजनीतिक दलों से कहूंगी कि वे साथ आएं और बैलेट पेपर की वापसी की मांग करें। अमेरिका जैसे देश में भी ईवीएम पर प्रतिबंध लगा हुआ है। उन्होंने कहा था कि लोकतंत्र बचाओ, हमें ईवीएम नहीं चाहिए, बैलेट पर लौटो। ईवीएम पर एक तथ्य खोज समिति बननी चाहिए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News