Star Health Insurance के लाखों ग्राहकों को बड़ा झटका, पॉलिसीधारकों को अब रहना होगा सावधान

punjabkesari.in Saturday, Sep 21, 2024 - 12:13 PM (IST)

नेशनल डेस्क:  लाखों स्टार हेल्थ और एलाइड इंश्योरेंस ग्राहकों का व्यक्तिगत डेटा लीक हो सकता है, जिसमें दावा किया गया है कि लगभग 31 मिलियन पॉलिसीधारकों की संवेदनशील जानकारी हैकर्स द्वारा टेलीग्राम पर चैटबॉट के माध्यम से साझा की गई है। इस डेटा में कथित तौर पर पॉलिसीधारकों के नाम, मोबाइल नंबर, पते, कर विवरण, आईडी कार्ड, परीक्षण के परिणाम और चिकित्सा स्थितियाँ शामिल हैं।

हालांकि, Star Health Insurance ने इस घटना को कमतर आंकते हुए कहा है कि उल्लंघन गंभीर नहीं है और वे कानून प्रवर्तन अधिकारियों के संपर्क में हैं। हाल ही में, टेलीग्राम के संस्थापक, पावेल डुरोव को आपराधिक गतिविधि को बढ़ावा देने से संबंधित आरोपों में गिरफ्तार किया गया था।

पॉलिसीधारक डेटा जोखिम में
एक रिपोर्ट के अनुसार, उल्लंघन को यूके के सुरक्षा शोधकर्ता जेसन पार्कर द्वारा प्रकाश में लाया गया था, जिन्हें चैटबॉट निर्माता द्वारा लीक किए गए स्टार हेल्थ डेटा के बारे में सूचित किया गया था। पार्कर ने सुरक्षा एजेंसियों को उल्लंघन की सूचना दी। कथित तौर पर लीक हुए डेटा को टेलीग्राम पर बेचा जा रहा है, जिसमें हैकर्स विस्तृत व्यक्तिगत जानकारी वाले नमूने प्रदान करते हैं।

चैटबॉट के ज़रिए अपराध रोकने के लिए टेलीग्राम का संघर्ष
900 मिलियन से ज़्यादा उपयोगकर्ताओं के साथ, टेलीग्राम सबसे बड़े मैसेजिंग प्लेटफ़ॉर्म में से एक है, लेकिन चैटबॉट के ज़रिए की जाने वाली अवैध गतिविधियों पर लगाम लगाने में यह असफल रहा है। डेटा उल्लंघन ने भारतीय कंपनियों की सुरक्षा प्रथाओं को लेकर भी चिंताएँ बढ़ा दी हैं। जेसन पार्कर ने खरीदार के रूप में खुद को पेश करते हुए "ज़ेनज़ेन" नामक हैकर से संपर्क किया, जिसने दावा किया कि उसके पास 7.24 टेराबाइट डेटा है। यह स्पष्ट नहीं है कि हैकर ने यह जानकारी कैसे हासिल की।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Related News