फ्री वाईफाई के चक्कर मे लोग करते है लापरवाही, उठाते है ये रिस्क

punjabkesari.in Wednesday, Jul 19, 2017 - 07:00 PM (IST)

नई दिल्लीः आप किसी रास्ते से पैदल जा रहे हो और रास्ते में कही आपके मोबाइल में नोटिस आए कि यहां फ्री वाईफाई मिल रहा है तो आपके कदम कुछ देर के लिए रूक ही जाते हैं। इस फ्री वाईफाई को पाने में आप जरा भी नहीं सोचते और अपनी पर्सनल डिटेल्स शेयर कर बैठते हैं। ऐसी ही कई चीज़ों पर हाल ही में एक रिपोर्ट आई है जिसमें भारतवासियों की फ्री वाईफाई को लेकर लापरवाही सामने आई है।

भारत में बड़ी संख्या में लोगों को बेहतर वाईफाई का उपयोग करने को नहीं मिलता। ऐसे में अगर उन्हें फ्री वाईफाई मिले तो करीब 73 प्रतिशत लोग अपनी पर्सनल डिटेल्स भी शेयर करने से नहीं चूकते। ऐसा हम नहीं बल्कि ऐसा एंटीवायरस बनाने वाली कंपनी नॉटर्न की वाईफाई रिस्क रिपोर्ट में कहा गया है।
PunjabKesari
फ्री वाईफाई वाले होटल और फ्लाइट चुनते हैं
इस रिपोर्ट के मुताबिक लोग अब सेवाओं को चुनने में भी मुफ्त वाईफाई को सहारा तरजीह देते हैं। बताया जा रहा है कि करीब 82 प्रतिशत लोग होटल चुनने में, 64 पर्सेन्ट लोग विमानन सेवा चुनने, 62 पर्सेन्ट लोग रेस्टोरेंट चुनने में फ्री वाईफाई को ज़्यादा तरजीह देते हैं।
PunjabKesari
पर्सनल डिटेल्स देने को हैं तैयार
इस रिपोर्ट के मुताबिक सर्वे में शामिल 51 पर्सेन्ट भारतीयों ने माना कि वाई-फाई के क्षेत्र में आने के बाद इंटरनेट से जुड़ने के लिए वह कुछ मिनट का इंतज़ार भी नहीं कर पाते। करीब 19 प्रतिशत लोगों का कहना है कि मुफ्त वाईफाई के लिए वह अपने निजी कॉन्टैक्ट लिस्ट और ईमेल को शेयर करने के लिए तैयार है। आपको बता दें कि आपकी कॉन्टैक्ट लिस्ट अगर किसी के साथ शेयर होगी तो वो आपके सारे नंबर वो देख सकते हैं और उपयोग कर सकते है।
PunjabKesari
पर्सनल फोटो शेयर करने के लिए तैयार
इस रिपोर्ट में एक बात और सामने आई है कि करीब 22 पर्सेन्ट लोग इस सेवा के लिए अपनी पर्सनल फोटो भी शेयर करने को तैयार है। इस रिपोर्ट में एक बात चौंकाने वाली है। करीब 74 पर्सेन्ट लोगों का मानना है कि सार्वजानिक वाई-फाई सेवा का उपयोग करने के दौरान उनकी निजी जानकारी भी सुरक्षित रहती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News