आम लोगों को मिलेगी बड़ी राहत, कम हो सकती हैं आलू, प्लाज और टमाटर की कीमतें

punjabkesari.in Monday, Oct 14, 2024 - 04:38 PM (IST)

नेशनल डेस्क. दशहरे के बाद अब लोग दिवाली और छठ पूजा की तैयारियां में जुट गए हैं लेकिन सब्जी मंडियों में टमाटर, प्याज और आलू की कीमतों में कोई कमी नहीं आई है। खुदरा बाजार में आलू 40 रुपए प्रति किलो, टमाटर  100 रुपए प्रति किलो और प्याज 50-60 रुपए प्रति किलो है। इसके साथ ही हरी सब्जियों के रेट भी बढ़ते जा रहे हैं। 


इन सब्जियों की कीमतें बढ़ने के कई कारण हैं। सबसे पहले मौसम की वजह से फसलों पर असर पड़ा है। खराब मौसम के चलते सब्जियाँ जल्दी खराब हो जाती हैं। इसके अलावा भंडारण की समस्या ने भी कीमतों को प्रभावित किया है। कई बार कोल्ड स्टोरेज की कमी और अन्य कारणों से सब्जियों का भंडारण सही तरीके से नहीं हो पाता, जिससे दाम बढ़ जाते हैं।


इसके साथ ही आपूर्ति में दिक्कतों की वजह से भी सब्जियों की कीमतें बढ़ी हैं। कुछ राज्यों में बाढ़ के कारण सब्जियाँ समय पर मंडियों तक नहीं पहुँच पाईं, जिसके चलते मंडियों में दामों में वृद्धि हुई है। इस स्थिति में आम जनता को महंगाई का सामना करना पड़ रहा है और सब्जियों के दामों में कमी की उम्मीद अब भी बनी हुई है।


कारोबारियों का कहना है कि अगले कुछ दिनों में टमाटर की कीमत में कमी आ सकती है, जो टमाटर 100 रुपये प्रति किलो पर बिक रहा है, वह जल्द ही 50 से 60 रुपये प्रति किलो तक पहुँच सकता है। प्याज और आलू की कीमतों में भी गिरावट देखने को मिलेगी। इसका कारण यह है कि बाजार में आलू और टमाटर की नई फसल आनी शुरू हो गई है। दिवाली और छठ तक इन सब्जियों के दाम में कमी आ सकती है।

वहीं सरकार ने आम लोगों को राहत देने के लिए कदम उठाए हैं। केंद्रीय उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय के अंतर्गत काम करने वाले राष्ट्रीय सहकारी उपभोक्ता संघ ने दिल्ली समेत कई राज्यों में टमाटर को 65 रुपए प्रति किलोग्राम की रियायती कीमत पर बेचना शुरू कर दिया है। हाल में कुछ स्थानों पर टमाटर की खुदरा कीमत 120-130 रुपए तक पहुँच गई थी।

टमाटर की कीमतों में अचानक वृद्धि का एक बड़ा कारण कम बुवाई और सितंबर के अंत में हुई भारी बारिश है। इस बारिश ने टमाटर उत्पादक क्षेत्रों में फसल को नष्ट कर दिया, जिससे आपूर्ति पर असर पड़ा।

इसके साथ ही सरकार ने दिल्ली-एनसीआर में सस्ती दरों पर प्याज बेचना भी शुरू किया है। यह प्याज मोबाइल वैन और नेशनल कोऑपरेटिव कंज्यूमर फेडरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड की दुकानों से बिक रही है, जहाँ प्याज 35 रुपये प्रति किलो की दर से उपलब्ध है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Parminder Kaur

Related News