कश्मीर घाटी में Heavy snowfall से जन जीवन प्रभावित, देखिए Hospital पहुंचने के लिए जद्दोजहद

punjabkesari.in Friday, Feb 08, 2019 - 01:34 PM (IST)

 श्रीनगर : उतर कश्मीर में बारामुला जिला के कंडी बैल्ट में भारी बर्फबारी के कारण बंद सभी सडक़ों के बाद एक गर्भवती महिला को अपने कंधों पर उठाकर तथा कई मील पैदल चल कर अस्पताल पहुंचाया। परिवार सदस्यों के अनुसार गोरीवान नमबल गांव में बेगम जान को वीरवार शाम को उनके घर में प्रसव पीड़ा शुरु हो गई। इस दौरान भारी बर्फबारी के कारण सडक़ बंद होने तथा एम्बुलेंस का इंतजार किए बिना ग्रामीणों ने महिला को एक रजाई में लपेट दिया और उसे एक खाट पर लिटाकर पास के प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र शीरी पहुंचने से पहले चार घंटे तक बर्फ से ढके ढ़लान की पैदल यात्रा की। 


मरीज के पति लतीफ अहमद सूद ने कहा कि मार्ग पर भारी बर्फबारी के कारण कंधों पर रोगी के साथ खुद को संतुलित करना मुश्किल था। हालांकि, किसी तरह से हम इसमें सफल रहे। यह बहुत कठिन यात्रा थी। पूरा क्षेत्र भारी बर्फ से ढक़ गया है जबकि इस क्षेत्र में किसी भी स्नो कटर मशीनों का कोई नामोनिशान नहीं था। 


ब्लॉक मेडिकल ऑफिसर, पी.एच.सी. शीरी ने कहा कि चूंकि क्षेत्र दूर दराज है और यहां भारी बर्फबारी हुई, एम्ुलेंस नहीं पहुंच सकी। हालांकि, परिवार सदस्यों द्वारा ढ़लानों से नीचे आने के बाद हमने मरीज को आदे रास्ते में रिसीव किया और तुरन्त पी.एच.सी. शीरी शिफ्ट कर दिया जहां से उसको जिला अस्पताल बारामुला रेफर कर दिया गया। महिला की हालत स्थिर है।  उन्होंने कहा कि भारी बर्फबारी और कोई भी सडक़ संपर्क नही होने के कारण हम एम्बुलेंस को सटीक स्थान पर नहीं भेज सके।
 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Monika Jamwal

Recommended News

Related News