डोमिसाइल सर्टिफिकेट पाकर खुश हो रहे लोग, बोले-अब भविष्य की चिंता नहीं

punjabkesari.in Friday, Sep 04, 2020 - 04:46 PM (IST)

जम्मू: अखनूर के ज्यौड़ियां में डोमिसाइल सर्टिफिकेट की प्रक्रिया पूरी तरह से आसान तरीके से चल रही है। 3 से 5 दिनों के भीतरही लोगों को सर्टिफिकेट मिल रहे हैं और ऐसे में उनमें खुशी की लहर है। उन्होंने कहा कि हमे अब बच्चों के भविष्य की चिंता नहीं है। अभी तक जम्मू कश्मीर सरकार 12ण्5 लाख सर्टिफिकेट जारी कर चुकी है। 99 प्रतिशत पीआरसी भी इसमें शामिल हैं जोकि कश्मीरी विस्थापितों और यूटी के अन्य लोगों को दिये गये हैं।

PunjabKesari
ज्योड़ियां के तहसीलदार डा विशाल परिहार के अनुसार अगर जरूरी कागजात पूरे हों तो हम उसी दिन सर्टिफिकेट जारी कर देते हैं। उन्होंने कहा, जिन्हें पीआरसी चाहिये हम उनको चार दिनों के भीतर ही सर्टिफिकेट दे रहे हैं। अभी तक हमने 6हजार के करीब सर्टिफिकेट जारी किये हैं। आनलाइन और आफलाइन दोनों तरह से हीइसे जारी किया जा रहा है।हम लोगों को घर बैठे ही कागजात दे रहे हैं। पाकिस्तानी वेस्ट रिफयूजी भीअब जम्मू कश्मीर का हिस्सा हैं। उन्होंने कहा कि वेस्ट पाकिस्तान के रिफयूजियों को सर्टिफिकेट जारी करना चुनौतीपूर्ण था पर अब हमने कैंप लगाए हैं। उन्हें र्कोइ कागज नहीं चाहिये। स्थानीय लोग हमारी सहायता कर रहे हैं। जो भी जम्मू कश्मीर में15 सालों से रह रहा है उसे डोमिसाइल प्रमाणपत्रदिया जा रहा है। इससे भविष्स सुरक्षित हो रहा है।रिफयूजी मोहन लाल ने कहा कि मेरे बच्चों के लिएअब सही हो गया है। उन्हें पहले नौकरी नहीं मिल रही थी पर अब मैं खुश हूं कि वो जम्मू कश्मीर के नागिरक हो गये हैं।  मोदी सरकार का आभारी हूं। हमे लग रहा है कि आजादी मिल गई।PunjabKesari


वेस्ट पाकिस्तान रिफयूजी एक्शन कमेटी का कहना है कि उनका संघर्ष काम आया। प्रधान लाबा राम गांधी ने कहा कि 70 सालों के बाद उन्हें अधिकार मिला है। अब लग रहा है कि अगली पीड़ी का भविष्य सुरक्षित है। अब नौकरियां मिलेंगी। हम सरकार के आभारी हैं।

PunjabKesari उप प्रधान सुखदेव सिंह ने कहा कि मोदी सरकार और अमित शाह ने धारा 370 और आर्टिकल 35ए को तोड़कर अच्छा काम किया। हमे ऐसा लग रहा है कि हमे अब आजादी मिली है। उन्होंने कहा कि मुझे तीन दिन में ही मेरा सर्टिफिकेट मिल गया।
   
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Monika Jamwal

Recommended News

Related News