Calendar Year के दूसरे महीने में भी पैसेजर वाहनों ने मारी बाजी

punjabkesari.in Tuesday, Feb 27, 2024 - 02:30 PM (IST)

ऑटो डेस्क. फरवरी में यात्री वाहन निर्माताओं द्वारा अपने डीलरों को 360,000 इकाइयाँ भेजने का अनुमान है, जो किसी भी वर्ष में फरवरी में अब तक की सबसे अधिक संख्या है। उद्योग के अनुमान के मुताबिक, नए मॉडल लॉन्च के साथ निरंतर मांग से बिक्री में साल-दर-साल 8% की बढ़ोतरी होने की संभावना है।

PunjabKesari
सात साल में यह पहली बार होगा, जब फरवरी में साल-दर-साल आधार पर लगातार दो साल वृद्धि देखी जाएगी। FY24 के पहले 10 महीनों में यात्री कार निर्माताओं ने साल-दर-साल 7.8% की वृद्धि के साथ 3.46 मिलियन वाहन बेचे। बिक्री चैनलों पर फरवरी के अंत में 300,000 इकाइयों की बढ़ती सूची, जो महीने की शुरुआत में 262,000 से 263,000 इकाइयों तक पहुंच गई है। कंपनियों को सावधानी से चलने के लिए प्रेरित कर रही है। कुल मिलाकर मांग मजबूत बनी हुई है। बुकिंग में साल-दर-साल 4-5% की गिरावट देखी गई है। क्योंकि दबी हुई मांग पीछे रह गई है और आपूर्ति पूरी तरह से मांग के अनुरूप हो गई है।


मारुति सुजुकी इंडिया के सेल्स एंड मार्केटिंग वरिष्ठ कार्यकारी अधिकारी शशांक श्रीवास्तव ने कहा- आम तौर पर मार्च वित्तीय वर्ष का आखिरी महीना होने के कारण उच्च डिस्पैच का महीना होता है, लेकिन इस साल बढ़ती इन्वेंट्री के कारण यह अलग हो सकता है, हालांकि अभी भी कम है। 


फेडरेशन ऑफ ऑटोमोबाइल डीलर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष मनीष राज सिंघानिया ने कहा- हालांकि मांग मजबूत बनी हुई है, बिक्री चैनलों पर इन्वेंट्री ऊंचे स्तर पर है क्योंकि वाहन निर्माता मांग से कहीं अधिक का वितरण जारी रखे हुए हैं। जब तक वे 275,000 इकाइयों के डिस्पैच में कटौती नहीं करते, डीलरस्टॉक में कमी नहीं आएगी।

PunjabKesari
हुंडई मोटर इंडिया के मुख्य परिचालन अधिकारी तरुण गर्ग ने कहा कि हुंडई को अपने उत्पादों के लिए मजबूत मांग मिल रही है, जो उसकी बाजार स्थिति पर सकारात्मक प्रभाव डाल रही है। कंपनी को हाल ही में लॉन्च हुई नई क्रेटा के लिए 70,000 से अधिक बुकिंग मिली हैं और एक्सटर ने भी अपना अनुकूल प्रदर्शन जारी रखा है। हम बाजार की गतिशीलता पर बारीकी से नजर रख रहे हैं और उपभोक्ता भावनाओं में संभावित बदलावों पर नजर रखते हुए सावधानीपूर्वक आशावादी दृष्टिकोण बनाए रखते हैं। यात्री वाहन की मात्रा प्रभावित होगी। मौजूदा मासिक बिक्री के कायम रहने से पूरे वित्तीय वर्ष में भारत की पीवी बिक्री अब तक की सबसे अधिक 4.2 मिलियन के करीब पहुंच जाएगी। दिसंबर 2023 को छोड़कर चालू वित्त वर्ष के सभी महीनों में बिक्री की मात्रा तीन लाख यूनिट से अधिक रही, जिसके परिणामस्वरूप औसत मासिक बिक्री 346,553 यूनिट रही।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Parminder Kaur

Recommended News

Related News