PM मोदी होठ पर उंगली रख क्यों कर रहे थे नवाज शरीफ से बात?

punjabkesari.in Tuesday, Dec 01, 2015 - 04:19 PM (IST)

पेरिस:  पैरिस समिट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और नवाज शरीफ की हुई मुलाकात को लेकर कई तरह की चर्चा की जा रही है। दरअसल, पैरिस में क्लाइमेट समिट से अलग मोदी और शरीफ एक दूसरे से बातचीत करते दिखे।

विश्लेषकों का कहना है मोदी और शरीफ की मुलाकात में गर्मजोशी तो थी लेकिन बातचीत के दौरान वह दोनों सहज महसूस नहीं कर रहे थे। हालांकि दोनों के बीच यह अनौपचारिक बातचीत थी। मोदी जब शरीफ को कुछ कह रहे हैं तो वह इस बात को लेकर बहुत सतर्क हैं कि कोई सुन न ले। मोदी और शरीफ बिल्कुल पास में बैठे हैं। दोनों के सिर झुके हुए थे। नवाज शरीफ के ऑफिस से जो विडिया जारी किया गया है उसमें कुछ भी स्पष्ट सुनाई नहीं दे रहा है।

मोदी जब भी कुछ कह रहे हैं को वह नवाज की तरफ झुके हुए हैं और उनके एक हाथ की उंगलियां होठ के आसपास थीं। उंगलियों को लेकर कहा जा रहा है कि मोदी लिप रिडिंग के कयास से बचना चाह रहे थे। हालांकि नवाज शरीफ जब कुछ कह रहे हैं तो पीएम मोदी की तरफ नहीं देख रहे। उनकी उंगलियां भी होठ पर नहीं हैं। नवाज शरीफ ने इस बातचीत को बढिय़ा बताया है।

पाकिस्तानी मीडिया के मुताबिक दोनों नेताओं की मुलाकात तब हुई जब मोदी लाउन्ज की तरफ गए। वहां उन्होंने देखा कि शरीफ बैठे हुए हैं। मोदी ने शरीफ को देखा तो उन्होंने मुलाकात की। दोनों नेताओं की मुलाकात के दौरान कोई प्रतिनिधिमंडल नहीं था। भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने कहा कि यह एक शिष्टाचार मुलाकात थी। 

लीड पाकिस्तान के हेड अली ताकीर शेख ने दोनों नेताओं की मुलाकात पर पाकिस्तानी मीडिया से कहा, ''मेरा मानना है कि यह मुलाकात इसलिए हुई क्योंकि पैरिस समिट में दोनों एक दूसरे से बच नहीं सकते थे। कुछ चाहते भी थे कि दोनों नेताओं की मुलाकात हो ताकि हाल के वक्त में आई टेंशन कम हो सके। इसका बहुत मतलब निकालने की जरूरत नहीं है।''


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News