PM मोदी ने छात्रों से साझा किए अपने अनुभव, कहा- कोरोना के चलते नए फॉर्मेट में आना पड़ा

punjabkesari.in Wednesday, Apr 07, 2021 - 07:43 PM (IST)

नेशनल डेस्क: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 'परीक्षा पे चर्चा' कार्यक्रम के जरिए छात्रों, अभिभावकों और शिक्षकों से संवाद कर रहे हैं। इस दौरान वह कोरोना के खौफ के बीच बोर्ड की परीक्षा देने वाले छात्रों को टेंशन फ्री रहने के मंत्र दे रहे हैं। पीएम ने कहा कि जीवन बेहद लंबा है परीक्षा एक पड़ाव है। एक मौका है एक अवसर है। हम अपने आप को साबित कर सकते हैं। विद्यार्थियों को सफलता के मंत्र देते हुए कहा कि परीक्षा कोई आखिरी पड़ाव नहीं हैं। ये 'परीक्षा पे चर्चा' है, लेकिन सिर्फ़ परीक्षा की ही चर्चा नहीं है। पीएम मोदी विद्यार्थियों को सफलता के मंत्र और तनाव घटाने के टिप्स दे रहे हैं। पीएम मोदी ने कहा कि बच्चों को परीक्षा से डरना नहीं चाहिए। 

PunjabKesari

  • प्रधानमंत्री मोदी ने छात्रों से कहा कि बोर्ड की परीक्षा के पहले भी आपने परीक्षाएं दी हैं। इसलिए आपको परीक्षा का डर नहीं है । 
  • एग्जाम के लिए एक कसौटी शब्द है जिसका मतलब खुद को कसना और तैयार करना है। एग्जाम एक तरह से जिंदगी जीने के लिए एक उत्तम अवसर की तरह है  । 
  • खाली समय, इसको खाली मत समझिए, ये खजाना है। खाली समय एक सौभाग्य है, आपक दिनचर्या में खाली समय के पाल होने ही चाहिए, वरना जिंदगी रोबोट जैसी हो जाती है।
  • आपलोगों को किसी खास सब्जेक्ट या चैप्टर से डर का सामना करना पड़ता है, लेकिन आप दुनिया में अकले नहीं हैं, शायद ही कोई शख्स होगा जिसे इस परेशानी का सामना नहीं करना पड़ता है।
  • समस्या तब होती है जब हम एग्जाम को ही जैसे जीवन के सपनों का अंत मान लेते हैं, जीवन-मरण का प्रश्न बना देते हैं। एग्जाम जीवन को गढ़ने का एक अवसर है, एक मौका है उसे उसी रूप में लेना चाहिए। 

 

 

  • ये जिंदगी बहुत लंबी है, बहुत पड़ाव आते हैं. परीक्षा एक छोटा सा पड़ाव है. हमें दबाव नहीं बनाना चाहिए। 
  • चाहे टीचर हो, स्टूडेंट हो, परिवारजन हो, यार दोस्त हो अगर बाहर का दबाव कम हो गया, खत्म हो गया, तो एग्जाम का दबाव कभी महसूस नहीं होगा।
  • ये परीक्षा पे चर्चा है, लेकिन सिर्फ परीक्षा की ही चर्चा नहीं है। बहुत कुछ बातें हो सकती हैं ।एक हल्का-फुल्का माहौल बना है।एक नया आत्मविश्वास पैदा करना है।
  • पीएम मोदी ने परीक्षा पर चर्चा के दौरान कहा- ये पराक्षा पर चर्चा का पहला वर्चुअल एडिशन है। हम पिछले एक साल से कोरोना के बीच जी रहे हैं और उसके कारण हर किसी को नया इनोवेशन करना पड़ रहा है।
     

PunjabKesari

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News