पैराडाइज पेपर्स लीक मामला: सरकार सख्त, मल्टी एजेंसी करेगी जांच

punjabkesari.in Monday, Nov 06, 2017 - 08:21 PM (IST)

नई दिल्ली: पैराडाइज पेपर्स लीक मामले में अब सरकार ने भी  सख्त रुख अपनाया है। सरकार ने पैराडाइज पेपर्स मामलों की जांच के लिए केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) प्रवर्तन निदेशालय, रिजर्व बैंक और वित्तीय खुफिया इकाई का बहुविभागीय समूह बनाने का निर्देश दिया है। वित्त मंत्रालय की सोमवार को जारी प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि इस बहुविभागीय समूह का नेतृत्व केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड के अध्यक्ष करेंगे तथा इसका काम पैराडाइज पेपर्स में आने वाले नामों से जुड़े मामलों की जांच की निगरानी करना होगा।

आयकर विभाग की जांच इकाई को हर मामले पर तुरंत कार्रवाई करने के लिए चेताया है। विज्ञप्ति में कहा गया है कि पैराडाइज पेपर्स के अनुसार, विदेशी कंपनियों के आंकड़ों में 180 देशों के लोगों का नाम आया है। इसमें 714 भारतीयों के नाम हैं और उसका स्थान 19वां है। इन पेपर्स में विदेशी लॉ फर्म‘एप्पलबाय’के पिछले 50 साल के 70 लाख ऋण समझौतों, वित्तीय बयानों तथा अन्य दस्तावेजों को जारी किया गया है।

मंत्रालय ने बताया कि अभी कुछ ही भारतीयों के नाम मीडिया में आए हैं। पैराडाइज पेपर्स जारी करने वाले ‘इंटरनेशनल कंसोर्टियम ऑफ इनवेस्टिगेटिव जनरिस्ट ने भी अपनी वेबसाइट पर सभी नाम सार्वजनिक नहीं किये गए हैं। वेबसाइट पर संकेत दिया गया है कि बाकी के नाम चरणबद्ध तरीके से सार्वजनिक किए जाएंगे और आयकर विभाग की जांच इकाई को नाम सार्वजनिक होते ही कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News