पैंडोरा पेपर्स लीक: भारत समेत दुनियाभर की कई बड़ी हस्तियों के खुले राज, सचिन-अनिल अंबानी का भी नाम

punjabkesari.in Monday, Oct 04, 2021 - 12:57 PM (IST)

नेशनल डेस्क: आज से करीब 5 साल पहले पनामा पेपर्स लीक ने पूरी दुनिया में हलचल मचा दी थी। पनामा पेपर्स लीक में कई नामचीन हस्तियों के नाम सामने आए थे। उस समय इस बात का खुलासा हुआ था कि किस तरह बड़े बड़े अमीर कारोबारी, हस्तियां टैक्स चोरी करने के लिए अलग अलग तरीके अपनाते थे। अब एक बार फिर से उसी तरह का एक और खुलासा हुआ है। इस बार इस लीक का नाम है-'पैंडोरा पेपर लीक', जिसने पूरी दुनिया में फिर से तहलका मचा दिया है।

PunjabKesari

'पैंडोरा पेपर लीक' में क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर का भी नाम आया है। दुनिया भर की 14 कंपनियों से मिलीं लगभग एक करोड़ 20 लाख फाइलों की समीक्षा से विश्व के सैकड़ों नेताओं, अरबपतियों, मशहूर हस्तियों, धार्मिक नेताओं और नशीले पदार्थों के कारोबार में शामिल लोगों के उन निवेशों का खुलासा हुआ है, जिन्हें पिछले 25 साल से हवेलियों, समुद्र तट पर बनीं विशेष संपत्तियों, नौकाओं और अन्य संपत्तियों के माध्यम से छुपाकर रखा गया था। 

PunjabKesari

क्या है पैंडोरा पेपर लीक?
‘इंटरनेशनल कंसोर्टियम ऑफ इन्वेस्टिगेटिव जर्नलिस्ट्स' ने यह रिपोर्ट जारी की, जो 117 देशों के 150 मीडिया संस्थानों के 600 पत्रकारों की मदद से तैयार की गई। इस रिपोर्ट को ‘पेंडोरा पेपर्स' (भानुमति से पिटारे से निकले दस्तावेज) करार दिया जा रहा है, क्योंकि इसने प्रभावशाली एवं भ्रष्ट लोगों के छुपाकर रखे गए धन की जानकारी दी और बताया है कि इन लोगों ने किस प्रकार हजारों अरब डॉलर की अवैध संपत्ति को छुपाने के लिए विदेश में खातों का इस्तेमाल किया। पैंडोरा पेपर्स लीक में दुनिया के कई देशों की बड़ी हस्तियों का नाम है, जिसमें भारत और पाकिस्तान के भी कई नेता शामिल है। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान का भी इस लीक में नाम आया है।

PunjabKesari

पैंडोरा पेपर लीक में ये है
'पैंडोरा पेपर लीक' जांच को 'बीबीसी' और 'गार्जियन' न्यूज पेपर ने लीड किया था। बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, पैंडोरा पेपर्स लीक में 64 लाख दस्तावेज, लगभग 30 लाख तस्वीर, करीब 10 लाख से ज्यादा इमेल्स और करीब 5 लाख स्प्रेडशीट शामिल हैं।

PunjabKesari

सचिन और अनिल अंबानी का भी नाम
भारत में फिलहाल तौर पर दो नामों के बारे में बताया गया है। एक सचिन तेंदुलकर और एक अनिल अंबानी। कंगाल होने का दावा करने वाले रिलायंस एडीए ग्रुप के चेयरमैन अनिल अंबानी और उनके प्रतिनिधियों के पास जर्सी, ब्रिटिश वर्जिन आईलैंड्स और साइप्रस जैसी जगहों पर कम से कम 18 विदेशी कंपनियां होने की बात सामने आई है। इस रिपोर्ट में कहा गया कि सचिन तेंदुलकर ने भी पनामा पेपर्स लीक के तीन महीने बाद वर्जिन आइलैंड में मौजूद अपनी संपत्ति को बेचने की कोशिश की थी।

PunjabKesari

इनके भी नाम शामिल
इन गुप्त खातों के लाभार्थियों के रूप में पहचाने गए 330 से अधिक वर्तमान और पूर्व नेताओं में जॉर्डन के शाह अब्दुल्ला द्वितीय, ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री टोनी ब्लेयर, चेक गणराज्य के प्रधानमंत्री आंद्रेज बाबिस, केन्या के राष्ट्रपति उहुरू केन्याटा और इक्वाडोर के राष्ट्रपति गुइलेर्मो लासो के अलावा पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के सहयोगी शामिल हैं। रिपोर्ट में जिन अरबपतियों के नाम सामने आए हैं, उनमें तुर्की के कारोबारी एर्मन इलिकैक और सॉफ्टवेयर निर्माता रेनॉल्ड्स एंड रेनॉल्ड्स के पूर्व मुख्य कार्यकारी अधिकारी रॉबर्ट टी. ब्रोकमैन शामिल हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि अधिकतर खातों का इस्तेमाल टैक्स चोरी करने और पूंजी को छुपाने के लिए किया गया। यूरोप की संसद में ‘ग्रीन' पार्टी के सांसद स्वेन गीगोल्ड ने कहा कि लीक हुए नए आंकड़ों के बाद सभी को सतर्क हो जाना चाहिए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News