करतारपुर कॉरिडोर को लेकर पाकिस्तान का यू-टर्न, अब श्रद्धालुओं को देनी होगी एंट्री फीस

11/8/2019 3:28:56 PM

नेशनल डेस्क:  पाकिस्तान ने भारत को बताया कि शनिवार को करतारपुर गलियारे से गुजरने वाले लोगों को भी 20 डॉलर का शुल्क देना होगा। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने गत सप्ताह एलान किया था कि कोरिडोर के उद्घाटन वाले दिन गुरु नानक देव की 550वीं जयंती पर श्रद्धालुओं से कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा। 

PunjabKesari

करतारपुर गलियारा भारत के पंजाब में डेरा बाबा नानक गुरुद्वारे को पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में अंतरराष्ट्रीय सीमा से महज चार किलोमीटर दूर करतारपुर में स्थित दरबार साहिब से जोड़ेगा। कश्मीर को लेकर द्विपक्षीय संबंधों में तनाव के बावजूद पाकिस्तान और भारत ने एक समझौते पर हस्ताक्षर करते हुए सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक देव की 12 नवंबर को 550वीं जयंती के मद्देनजर नौ नवंबर को करतारपुर गलियारे के उद्घाटन का मार्ग प्रशस्त किया।

PunjabKesari

इस समझौते के तहत हर दिन 5,000 भारतीय श्रद्धालु गुरुद्वारा दरबार साहिब में दर्शन कर सकेंगे जहां गुरु नानक ने अपने जीवन के अंतिम 18 साल बिताए थे। प्रत्येक श्रद्धालु को शुल्क के तौर पर 20 डॉलर देने होंगे। हालांकि भारत ने पाकिस्तान से भारतीय श्रद्धालुओं से शुल्क न लेने का अनुरोध किया है।

PunjabKesari


vasudha

Related News