बिलावल भुट्टो के बाद अब PAK के PM शहबाज शरीफ को भारत आने का न्योता, चीफ जस्टिस को भी भेजा निमंत्रण

punjabkesari.in Thursday, Jan 26, 2023 - 01:19 PM (IST)

नेशनल डेस्क: भारत ने पाकिस्तान के बिलावल भुट्टो जरदारी और पाकिस्तान के चीफ जस्टिस को शंघाई सहयोग संगठन (SCO) की बैठक के लिए आमंत्रित किया गया है। इसी बीच खबर है कि मई 2023 में गोवा में शंघाई सहयोग संगठन (SCO) की बैठक में शामिल होने के लिए पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ को भी जल्द ही न्योता भेजा जाएगा। भारत आठ देशों वाले एससीओ का वर्तमान में अध्यक्ष है और इसलिए देशों के निमंत्रण भेजना नीति के अनुसार है। SCO के विदेश मंत्रियों की बैठक मई के पहले हफ्ते में गोवा में होने की संभावना है। सूत्रों के मुताबिक भुट्टो जरदारी को आमंत्रण इस्लामाबाद में भारतीय उच्चायोग द्वारा दिया गया। यह पता चला है कि मार्च में भारत द्वारा आयोजित की जाने वाली एससीओ देशों के प्रधान न्यायाधीशों की बैठक के लिए पाकिस्तानी प्रधान न्यायाधीश के कार्यालय को भी आमंत्रित किया गया है।

 

भुट्टो जरदारी बैठक में शामिल होंगे या नहीं इस बारे में अभी कोई संकेत नहीं मिला है। सूत्रों ने कहा कि आमंत्रण निर्धारित प्रक्रिया के तहत भेजे गए थे। यदि आमंत्रण स्वीकार किया जाता है, तो 2011 में हिना रब्बानी खार के बाद से किसी पाकिस्तानी विदेश मंत्री की यह पहली भारत यात्रा होगी। खार वर्तमान में विदेश राज्य मंत्री हैं। भुट्टो जरदारी को आमंत्रण पाकिस्तानी प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ द्वारा भारत और पाकिस्तान के बीच द्विपक्षीय वार्ता की पेशकश के कुछ दिनों बाद भेजा गया था।

 

शरीफ ने संयुक्त अरब अमीरात के अल अरबिया न्यूज चैनल से साक्षात्कार में इसका प्रस्ताव दिया था। हालांकि पाकिस्तान के प्रधानमंत्री कार्यालय ने बाद में कहा कि कश्मीर पर 2019 की कार्रवाई को पलटे जाने तक भारत से बातचीत संभव नहीं है। मई 2014 में, तत्कालीन पाकिस्तानी प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में भाग लेने के लिए भारत का दौरा किया था। दिसंबर 2015 में, तत्कालीन विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने पाकिस्तान का दौरा किया और कुछ दिनों बाद, मोदी ने पड़ोसी देश का संक्षिप्त दौरा किया। जून 2001 में शंघाई में स्थापित SCO के आठ पूर्ण सदस्य हैं, जिनमें इसके छह संस्थापक सदस्य, चीन, कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, रूस, ताजिकिस्तान और उज्बेकिस्तान शामिल हैं। भारत और पाकिस्तान 2017 में पूर्ण सदस्य के रूप में शामिल हुए। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News