पा​किस्तान से लौटी गीता 25 रिश्तों में से चुनेगी अपना वर

Tuesday, May 22, 2018 - 05:25 PM (IST)

इंदौर: बहुचर्चित घटनाक्रम के दौरान पाकिस्तान से वर्ष 2015 में भारत लौटने वाली मूक-बधिर युवती गीता के परिवार का हालांकि अब तक पता नहीं चल सका है, लेकिन सब कुछ ठीक रहा तो आने वाले दिनों में इस लड़की का घर जरूर बस जाएगा। उसके हाथ पीले करने के लिए केंद्र सरकार के स्तर पर कोशिशें तेज हो गई हैं। फेसबुक पर एक गैर सरकारी संगठन द्वारा वैवाहिक विज्ञापन पोस्ट किए जाने के बाद देश भर के लगभग 50 लोगों ने गीता के साथ सात फेरे लेने की इच्छा जताई है। विदेश मंत्रालय ने इनमें से 25 लोगों को छांटकर जिला प्रशासन को निर्देशित किया है कि वह इनसे गीता को उसकी इच्छा के मुताबिक मिलवाने का इंतजाम करे, ताकि वह अपनी पसंद का वर चुन सके। जिला पंचायत की मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) नेहा मीणा ने तसदीक की कि विदेश मंत्रालय ने प्रशासन को इस आशय के निर्देश दिए हैं।   

25 लड़कों की तस्वीरें गीता को दिखाई जाएंगी
नेहा ने बताया कि विदेश मंत्रालय के छांटे गए 25 लड़कों के बायोडेटा और तस्वीरें गीता को दिखाई जाएंगी। वह इनमें से जिन लड़कों से मिलना चाहेगी, उसे उनसे मिलवाने का इंतजाम किया जाएगा। मीणा ने कहा, अपना वर चुनने का फैसला गीता खुद करेगी। मूक-बधिर समुदाय के अधिकारों के लिए काम करने वाले सामाजिक कार्यकर्ता ज्ञानेंद्र पुरोहित ने बताया कि विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से मुलाकात के बाद उन्होंने गीता के लिये योग्य वर की तलाश के मकसद से फेसबुक​ पर 10 अप्रैल को वैवाहिक विज्ञापन पोस्ट किया था। उन्होंने बताया कि इस ऑनलाइन विज्ञापन के आधार पर लगभग 50 लोगों ने बाकायदा अपने बायोडेटा के साथ गीता से शादी का प्रस्ताव भेजा था, जिनमें मंदिर का पुजारी और लेखक भी शामिल हैं।  

गीता के माता-पिता को खोज में जुटी है सरकार
पुरोहित ने बताया कि गीता से विवाह के इच्छुक लोगों की जानकारी उचित छानबीन के बाद विदेश मंत्रालय भेजी गई थी। रीयूनाइट गीता, ए डेफ गर्ल, विद फैमिलीÞ नाम के फेसबुक पेज पर पोस्ट वैवाहिक इश्तेहार में गीता को भारत की बेटी के रूप में संबोधित किया गया था। इसमें कहा गया था कि इस युवती के लिए 25 साल से ज्यादा उम्र के मूक-बधिर वर की जरूरत है जो नेक और स्मार्ट हो। गीता, मध्यप्रदेश सरकार के सामाजिक न्याय और नि:शक्त कल्याण विभाग की देख-रेख में इंदौर की गैर सरकारी संस्था मूक-बधिर संगठन के गुमाश्ता नगर स्थित आवासीय परिसर में रह रही है। सरकार उसके माता-पिता की खोज में जुटी है।  

10 से ज्यादा परिवार गीता को बता चुके हैं गीता को अपनी बेटी
पिछले ढाई साल के दौरान देश के अलग-अलग इलाकों के 10 से ज्यादा परिवार गीता को अपनी लापता बेटी बता चुके हैं। लेकिन सरकार की जांच में इनमें से किसी भी परिवार का इस मूक-बधिर युवती पर वल्दियत का दावा फिलहाल साबित नहीं हो सका है। गीता सात-आठ साल की उम्र में पाकिस्तानी रेंजर्स को समझौता एक्सप्रेस में लाहौर रेलवे स्टेशन पर मिली थी। गलती से सरहद पार पहुंचने वाली यह मूक-बधिर लड़की भारत की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के विशेष प्रयासों के कारण 26 अक्तूबर 2015 को स्वदेश लौटी थी।  

Anil dev

Advertising

Related News

पार्टनर के साथ संबंध बनाने के बाद गर्भवती हुई 20 साल की छात्रा, HC ने 25 हफ्ते के भ्रूण के गर्भपात की दी इजाजत

iPhone 16 पर 25 हजार रुपये तक की छूट! जानिए कैसे खरीद सकते हैं इतने सस्ते में

Rajasthan: 25 साल बाद छलका गिरी नंदा बांध, नाचने लगे लोग: ढोल-मंजीरे लेकर स्वागत करने पहुंचे

Banking Jobs : 25 वर्ष से कम आयु के युवकों के लिए खुलेंगी बैंक की भर्तियां, जानें डिटेल

पीएम मोदी ने 25 लाख रुपये की Mahila Startup Yojana की शुरू, जानें पूरी जानकारी

Kolkata Case : CM आवास से मायूस होकर लौटे डॉक्टर...जानिए वो कौन सी मांग है जिसे पूरा नहीं कर पा रही ममता बनर्जी

कभी नहीं करने चाहिए ये 4 काम, वरना मृत्यु के बाद नरक में मिलती है एंट्री

प्रयागराज में कोचिंग संचालक से मांगी गई 1 करोड़ की रंगदारी, कहा- ''रुपये दो, वरना जान से मार देंगे''....प्राथमिकी दर्ज

''कांग्रेस छोड़ दो वरना जान से मार देंगे'', पहलवान बजरंग पुनिया को विदेशी नंबर से आई धमकी

Taj Mahal Water Logging: ताजमहल के गुंबदों से रिसने लगा पानी, शाहजहां और मुमताज़ की कब्रों तक पहुंचा पानी