Rajasthan: 25 साल बाद छलका गिरी नंदा बांध, नाचने लगे लोग: ढोल-मंजीरे लेकर स्वागत करने पहुंचे

punjabkesari.in Friday, Sep 13, 2024 - 12:01 AM (IST)

जयपुरः राजस्थान पर इस बार मानसून ज्यादा ही मेहरबान रहा है। सावन की शुरुआत से ही बारिश का दौर चल रहा है, जो भादौ में भी जारी है। प्रदेश के ज्यादातर बांध लबालब हो चुके हैं, ब्यावर के रायपुर का गिरी नंदा बांध भी छलक उठा है। 25 साल बांध को छलकता देख ग्रामीणों की खुशी का ठिकाना नहीं रहा, लोगों ने ढोल-मंजीरे बजाकर पानी का स्वागत किया।

गिरी नंदा बांध 25 साल बाद ओवरफ्लो
राजस्थान में इस बार लगातार बारिश होने से जलाशयों में पानी की अच्छी आवक हुई है। जिन बांधों में सालों से पानी नहीं आया था, वो भी छलक उठे हैं। ब्यावर के रायपुर का गिरी नंदा बांध भी इनमें शामिल हैं। जिसमें 25 साल बाद इतना पानी आया कि बांध ओवरफ्लो हो गया। 27 फीट भराव क्षमता वाला यह बांध इससे पहले 1999 में ओवरफ्लो हुआ था।

ढोल-मंजीरों से किया पानी का स्वागत
25 साल बाद गिरी नंदा बांध के लबालब होने से ग्रामीण काफी खुश नजर आए। बड़ी संख्या में ग्रामीण बांध के पास पहुंचे। महिलाओं ने मंगलगीत गाते हुए पानी की पूजा अर्चना की। वहीं अन्य लोगों ने ढोल बजाकर और डांस कर बांध के लबालब होने की खुशी मनाई।

प्रशासन ने बहाव क्षेत्र के लिए जारी किया अलर्ट
गिरी नंदा बांध में लगातार पानी की आवक को देखते हुए प्रशासन पहले ही अलर्ट हो गया था। बांध के बहाव क्षेत्र में भी प्रशासन की ओर से अलर्ट जारी किया गया था। गिरी नंदा बांध के ओवरफ्लो होने पर लोगों को बहाव क्षेत्र से दूरी बनाए रखने का अलर्ट जारी किया गया है।

झिममिल बांध पर भी चली चादर
रायपुर क्षेत्र के अन्य बांधों में भी पानी की आवक हुई है। जिससे भोमा, लूणी और झिलमिल बांध पर भी चादर चल रही है। जिससे स्थानीय लोगों काफी खुश हैं, लोगों का कहना है कि इससे कई गांव के लोगों को फायदा होगा। भूजल स्तर भी सुधरेगा। ग्रामीणों के मुताबिक तीनों बांधों पर पिछले 5 दिन से चादर चल रही है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Related News