पाकिस्तान में 72 साल बाद फिर खुला हिंदू मंदिर, भारत से जाएंगी मूर्तियां

punjabkesari.in Thursday, Jul 04, 2019 - 04:57 PM (IST)

इस्लामाबादः पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के सियालकोट स्थित शावाला तेजा सिंह टेंपल को पाकिस्तान की आजादी के बाद पहली बार दोबारा खोला गया है। 72 साल बाद खोले गए इस हिंदू मंदिर में भारत से देवी-देवताओं की मूर्तियां लेकर जाकर लगाई जाएंगी। श्रद्धालुओं ने हिंदू रीति-रिवाज से मंदिर ओपेनिंग सेरेमनी का आयोजन किया। इस दौरान हर-हर महादेव के जयकारे लगाए गए।

इस मंदिर को दोबारा से खोलने की पहल पाकिस्तान इवैक्यूई ट्रस्ट प्रॉपर्टी बोर्ड (ETPB) ने की। हिंदू सुधार सभा के अध्यक्ष अमरनाथ रंधावा, डॉ. मुनावर चंद और पंडित काशी राम समेत अन्य हिंदू लीडर मंदिर ओपेनिंग सेरेमनी में मौजूद रहे। श्राइन सेक्रेटरी सैयद फराज अब्बास का कहना है कि पिछले कई वर्षों से हिंदू समुदाय के लोग इस मंदिर को दोबाराखोलने की मांग कर रहे थे। इवैक्यूई ट्रस्ट प्रॉपर्टी बोर्ड और पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के निर्देश पर मंदिर को दोबारा से खोल दिया गया है। मंदिर के नवीनीकरण की लागत का आंकलन लगाने के बाद इसके जीर्णोद्धार का काम शुरू होगा। हिंदू सुधार सभा के अध्यक्ष अमरनाथ रंधावा ने मंदिर को दोबारा से खोलने को लेकर सरकार की तारीफ की है।

न्होंने कहा कि यह आवश्यक है कि हिंदू समुदाय को आसानी से मंदिर में आने-जाने दिया जाए, ताकि वो रोजाना मंदिर में पूजा-पाठ कर सकें। सूत्रों के मुताबिक इस मंदिर में लगाने के लिए देवी-देवताओं की मूर्तियां भारत से लाकर लगाई जाएंगी। इसके अलावा पाकिस्तान करतारपुर कॉरिडोर भी बना रहा है।. इस कॉरिडोर को सिख धर्म के संस्थापक गुरुनानक के 550वें प्रकाश पर्व (जन्मदिन) पर खोल दिया जाएगा। करतापुर कॉरिडोर में सिख श्रद्धालुओं को वीजा फ्री एंट्री दी जाएगी।हाल ही में पाकिस्तान के लाहौर में महाराजा रणजीत सिंह की स्टैच्यू भी लगाया गया था। इस स्टैच्यू का अनावरण महाराजा रणजीत की 180वीं पुण्यतिथि पर किया गया।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News