सुषमा की मदद को PAK ने बताया ‘भारत का धोखा’, कहा-हमें बनाया जा रहा बेवकूफ

punjabkesari.in Friday, Nov 24, 2017 - 01:39 PM (IST)

नई दिल्लीः भारतीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज अपनी दरियादिली के लिए पहचानी जाती हैं। उन्होंने कभी भी पाकिस्तान के लोगों के साथ किसी तरह का भेदभाव नहीं किया है। अगर किसी को मैडीकल वीजा के लेकर दिक्कत हो रही हो और वो सुषमा से गुहार लगाता है तो वे मदद के लिए कभी पीछे नहीं हटीं लेकिन पाकिस्तान प्रशासन कभी भी भारतीय विदेश मंत्री की इस दरियादिली को नहीं समझ पाएगी। सुषमा का शुक्रिया अदा करने की बजाए पाकिस्तान भारत पर मानवीय मुद्दों को राजनीतिक रंग देने का आरोप लगाया है। दरअसल सुषमा स्वराज ने इस्लामाबाद में भारतीय उच्चायोग को भारत में लिवर का प्रतिरोपण कराने के लिए एक पाकिस्तानी महिला को वीजा देने के लिए कहा था।

बीमार महिला की बेटी सादिया ने उसकी मां को वीजा देने के लिए स्वराज से पिछले सप्ताह अनुरोध किया था, जिसके बाद विदेश मंत्री ने वीजा जारी करने के लिए कहा था। लेकिन सुषमा के इस मानवीय रुख पर पाकिस्तान विदेश कार्यालय के प्रवक्ता मोहम्मद फैजल ने कहा कि चुनिंदा पाकिस्तानियों को मेडिकल वीजा देना ‘भारत का धोखा’ है। फैजल ने कहा कि भारत हमें बेवकूफ नहीं बना सकता, यह करुणा की भावना नहीं, बल्कि राजनीति है। इतना ही नहीं फैजल ने कहा कि भारत लगातार मानवीय मुद्दों पर राजनीति कर रहा है जो अधिक निंदनीय है, क्योंकि कई मरीज अपने खर्च पर लंबे समय से भारतीय डॉक्टरों से परामर्श ले रहे हैं।

उन्होंने कहा, 'भारत के दिखावटीपन से किसी को मूर्ख नहीं बनाया जा सकता। भारत ने अपनी मर्जी से मरीज का चुनाव किया जोकि एक राजनीतिक लाभ है। उल्लेखनीय है कि सुषमा स्वराज ने जब से विदेश मंत्रालय का पदभार संभाला है वे सोशल मीडिया पर तब से ही एक्टिव हैं। अगर किसी को मदद या फिर मैडीकल वीजा की जरूरत हो तो वे झट से सहायता के लिए तैयार रहती हैं। पिछले काफी महीनों से सुषमा ने पाकिस्तानी नागरिकों को मैडीकल वीजा देकर उनकी मदद की। सुषमा के इस रवैये को लेकर उनकी काफी प्रशंसा हुई है। यहां तक कि पाकिस्तानी नागरिकों ने उनका आभार जताया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News