PAK ने चली नई चाल, जाधव के खिलाफ UN को सौंपेगा ''सबूत''

punjabkesari.in Sunday, Apr 16, 2017 - 07:54 AM (IST)

लाहौर: भारतीय नौसेना के अधिकारी कुलभूषण जाधव मामले में पाकिस्तान ने अब नया पैंतरा चला है। पाकिस्तान ने जाधव के खिलाफ नया डोजियर तैयार किया है, जिसे वह सबूत के तौर पर संयुक्त राष्ट्र में पेश करेगा। बता दें कि पाकिस्तान ने जाधव को जासूसी करने के आरोप में फांसी की सजा सुनाई है, जिसका भारत ने कड़ा विरोध किया है। पाकिस्तान ने जाधव को मार्च 2016 में गिरफ्तार किया था। इस मसले को लेकर दोनों देशों के बीच रिश्ते बेहद खराब हो गए हैं।

पाकिस्तानी मीडिया के मुताबिक नया डोजियर एक वीडियो और कोर्ट के समक्ष दिए गए जाधव के बयान के आधार पर तैयार किया गया है। इस वीडियो में कुलभूषण का कथित तौर पर कबूलनामा है। पाकिस्तान का आरोप है कि जाधव कराची और बलूचिस्तान में जासूसी और गैर कानूनी गतिविधियों में शामिल रहा है। इसमें कोर्ट मार्शल जनरल की प्रमाणित रिपोर्ट को भी शामिल किया गया है। इसके अलावा जाधव के खिलाफ अदालत में चलाई गई कार्रवाई की जानकारी भी दी गई है।

भारत ने मांगी चार्जशीट
पाकिस्तान में भारतीय उच्चायुक्त गौतम बंबावाले ने पाक से जाधव के खिलाफ दाखिल चार्जशीट और फैसले की प्रति उपलब्ध कराने को कहा। भारत ने पाकिस्तान  को इस बात से भी अवगत करा दिया कि वह जाधव मसले पर फैसले के खिलाफ अपील करेगा। इसके लिए पाकिस्तान आर्मी एक्ट का अध्ययन किया जा रहा है। पाकिस्तानी विदेश सचिव तेहमीना जंजुआ से मुलाकात कर बंबावाले ने जाधव तक राजनयिक पहुंच की मांग भी की। हालांकि पाक ने अंतर्राष्ट्रीय कानूनों की धज्जियां उड़ाते हुए इसको खारिज कर दिया। भारत की ओर से जाधव तक राजनयिक पहुंच की अपील 14वीं बार की गई थी।

भारत-पाक बिगड़े रिश्ते
पाकिस्तान की ओर से अंतर्राष्ट्रीय कानूनों को दरकिनार कर जाधव को फांसी देने के चलते दोनों देशों के बीच रिश्ते बेहद खराब हो गए हैं। भारत ने पाकिस्तान के साथ हर स्तर की वार्ता रोक दी है। जहां एक ओर पाकिस्तान ने जाधव से भारतीय राजदूत से मुलाकात की अपील को 14वीं बार खारिज कर दिया हैं, वहीं भारत ने पाकिस्तान के साथ सभी तरह की द्विपक्षीय बातचीत पर रोक लगा दी है। इसके साथ ही भारत ने पाकिस्तान को सीधे तौर पर अवगत करा दिया कि वह पाकिस्तान मैरीटाइम सिक्युरिटी एजेंसी (PMSA) के प्रतिनिधिमंडल की मेजबानी करने को कतई तैयार नहीं। यह प्रतिनिधिमंडल रविवार को भारत आने वाला है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News