करतारपुर कॉरिडोर के लिए पाकिस्तान ने रखा 100 करोड़ का बजट

punjabkesari.in Wednesday, Jun 12, 2019 - 02:28 PM (IST)

पेशावरः आर्थिक मंदहाली से जूझ रही पाकिस्तान की इमरान खान सरकार ने करतारपुर कॉरिडोर के विकास के लिए संघीय बजट 2019-20 में 100 करोड़ रुपए का बजट रखा है। यह गलियारा पाकिस्तान के करतारपुर में दरबार साहिब को भारत के गुरदासपुर जिले में डेरा बाबा नानक गुरुद्वारे से जोड़ेगा। पिछले साल दाेनाें देशाें के बीच इस काॅरिडाेर काे बनाने पर सहमति बनी थी।

PunjabKesari

पाक के राजस्व राज्य मंत्री हम्माद अजहर ने 2019-20 के लिए 7.02 लाख कराेड़ रुपए का अनुमानित बजट पेश किया।  खास बात यह है कि पाक सरकार ने रक्षा बजट में कोई बढ़ाेतरी नहीं की है। बता दें कि ये कॉरीडोर भारतीय सिखों को वीजा के बिना आने-जाने की आजादी देगा। उन्हें करतारपुर साहिब जाने के लिए सिर्फ एक अनुमति हासिल करनी होगी।

PunjabKesari

'जियो टीवी' की खबर के मुताबिक, प्रधानमंत्री इमरान खान की सरकार द्वारा बजट में आबंटित रकम का इस्तेमाल करतारपुर में बुनियादी संरचना के विकास और भूमि अधिग्रहण के लिए किया जाएगा। योजना आयोग, योजना, विकास और सुधार मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार परियोजना की अनुमानित लागत 300 करोड़ रुपए है। भारतीय सीमा से करतारपुर में गुरद्वारा दरबार साहिब तक कॉरिडोर का निर्माण पाकिस्तान करेगा, वहीं भारत के पंजाब में गुरदासपुर जिले के डेरा बाबा नानक से सीमा तक दूसरे हिस्से का निर्माण भारत करेगा।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News