PAK को भारी पड़ा SCO में गलत नक्शा दिखाना, डोभाल ने छोड़ी बैठक...रूस से भी लगी फटकार

punjabkesari.in Wednesday, Sep 16, 2020 - 12:37 PM (IST)

नेशनल डेस्कः राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने रूस की अध्यक्षता में मास्को में शंघाई सहयोग संगठन (SCO) के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों की शिखर बैठक में पाकिस्तान द्वारा एक काल्पनिक नक्शा पेश कर भारत की जमीन को अपना बताने का कड़ा विरोध व्यक्त करते हुए बैठक का बहिष्कार कर दिया। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने यहां संवाददाताओं के सवालों के जवाब में कहा कि रूसी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार की अध्यक्षता में आयोजित इस बैठक में पाकिस्तानी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार ने बदनीयती से वह झूठा और गलत नक्शा पेश किया जो उसने कुछ दिन पहले आधिकारिक तौर पर जारी किया है। यह मेज़बान द्वारा जारी परामर्श का घोर असम्मान और बैठक के नियमों का उल्लंघन था। भारतीय पक्ष उसी समय मेजबान से परामर्श करके बैठक से उठकर निकल गए। प्रवक्ता ने कहा कि पाकिस्तानी पक्ष बैठक को गुमराह करने वाली बातें करता रहा। 

 

रूस ने भी लगाई फटकार
राजनयिक सूत्रों के अनुसार पाकिस्तान की इस हरकत से रूस भी हतप्रभ रह गया। सूत्रों के अनुसार मानचित्र में भारतीय भूभाग को पाकिस्तान का क्षेत्र दिखाया जाना SCO घोषणापत्र का घोर उल्लंघन है और SCO सदस्य देशों की संप्रभुता एवं प्रादेशिक अखंडता की सुरक्षा के स्थापित मानदंडों के विरुद्ध है। रूसी पक्ष ने भी पाकिस्तानी पक्ष को ऐसा करने से रोकने की बहुत कोशिश की।

 

रूस ने स्पष्ट रूप से कहा कि वह पाकिस्तान की इस हरकत का कतई समर्थन नहीं करता है और उम्मीद जताई कि पाकिस्तान की इस हरकत से SCO शिखर सम्मेलन में भारत की भागीदारी प्रभावित नहीं होगी तथा डोभाल एवं रूस के राष्ट्रीय सुरक्षा आयोग के सचिव निकोलई पत्रुशेव के बीच गर्मजोशी भरी मित्रता पर कोई असर नहीं होगा। पत्रुशेव ने राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल के बैठक में आने के लिए उनका व्यक्तिगत रूप से आभार व्यक्त किया। पत्रुशेव ने आशा व्यक्त की कि डोभाल आगे अन्य कार्यक्रमों में सम्मिलित होंगे


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News