लोकसभा की पूर्व अध्यक्ष सुमित्रा महाजन समेत इन लोगों को पद्म विभूषण...PM मोदी ने दी बधाई

punjabkesari.in Tuesday, Nov 09, 2021 - 04:12 PM (IST)

नेशनल डेस्क: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने दिल्ली में राष्ट्रपति भवन में आयोजित एक समारोह में मंगलवार को वरिष्ठ मूर्तिकार सुदर्शन साहू और लोकसभा की पूर्व अध्यक्ष सुमित्रा महाजन समेत अन्य को पद्म पुरस्कार से सम्मानित किया। ओडिशा से ताल्लुक रखने वाले साहू को कला के क्षेत्र में योगदान के लिए पद्म विभूषण से नवाज़ा गया है। वहीं, कर्नाटक के वरिष्ठ डॉक्टर एवं शिक्षाविद बी. मोनप्पा हेगड़े और पुरातत्व के क्षेत्र में जाने माने नाम बीबी लाल को भी पद्म विभूषण दिया गया है। सुमित्रा महाजान को जनसेवा में उल्लेखनीय योगदान और भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) के पूर्व वरिष्ठ अधिकारी नृपेंद्र मिश्रा को लोक सेवा में योगदान के लिए पद्म भूषण से नवाज़ा गया है।

PunjabKesari

महाजन भारत की ऐसी पहली महिला हैं जो आठ बार सांसद रही हैं। असम के पूर्व मुख्यमंत्री तरूण गोगोई (मरणोपरांत) को पद्म भूषण से सम्मानित किया गया है। उनकी पत्नी ने यह पुरस्कार प्राप्त किया। असम के सामाजिक कार्यकर्ता लखीमी बरुआ, हरियाणा के कुरुक्षेत्र के हिंदी साहित्यकार प्रोफेसर जय भगवान गोयल, राजस्थान के मांगनियार लोक गायक लाखा खान, प्रशंसित कर्नाटक गायिका बॉम्बे जयश्री रामनाथ, देहरादून के वरिष्ठ आर्थोपेडिक सर्जन भूपेंद्र कुमार सिंह संजय और श्रीनगर के प्रसिद्ध हिंदी प्रोफेसर और पत्रकार चमन लाल सप्रू को पद्मश्री पुरस्कार से नवाजा गया।

 

राजस्थान के पाली लेखक अर्जुन सिंह शेखावत, संस्कृत व्याकरण के विशेषज्ञ रामयत्न शुक्ला, दिल्ली के सामाजिक कार्यकर्त्ता जितेंद्र सिंह शंटी, स्टीपलचेज एथलीट सुधा सिंह, बिहार की वरिष्ठ हिंदी लेखिका मृदुला सिन्हा (मरणोपरांत), कोयंबटूर के ‘गियर मैन' पी सुब्रमण्यम (मरणोपरांत), पश्चिम बंगाल की सामाजिक कार्यकर्त्ता गुरु मां कमली सोरेन और भोपाल के आदिवासी लोक संस्कृति के विद्वान कपिल तिवारी को भी पद्मश्री पुरस्कार से सम्मानित किया गया। भारत के प्रमुख ड्वॉर्फ पैरा एथलीट के वाई वेंकटेश और बांग्लादेश मुक्ति संग्राम में अहम भूमिका निभाने वाले लेफ्टिनेंट कर्नल काजी सज्जाद अली ज़हीर को भी पद्मश्री से सम्मानित किया गया।

 

उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह समेत अन्य गणमान्य व्यक्ति इस अवसर पर मौजूद रहे। पद्म पुरस्कारों के माध्यम से, सरकार कला, साहित्य और शिक्षा, खेल, चिकित्सा, सामाजिक कार्य, विज्ञान और इंजीनियरिंग, जनसेवा, लोक सेवा, व्यापार और उद्योग जैसे विभिन्न क्षेत्रों में "विशिष्ट कार्य" को मान्यता देती है। पद्म पुरस्कार तीन श्रेणियों- पद्म विभूषण, पद्म भूषण, पद्मश्री- में दिए जाते हैं। यह वार्षिक तौर पर गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर घोषित किए जाते हैं। पद्म विभूषण असाधारण और विशिष्ट सेवा के लिए, पद्म भूषण उच्च क्रम की विशिष्ट सेवा के लिए और पद्मश्री किसी भी क्षेत्र में विशिष्ट सेवा के लिए दिया जाता है। नरेंद्र मोदी सरकार 2014 से पद्म पुरस्कारों से कई "गुमनाम नायकों" को सम्मानित कर रही है, जो विभिन्न तरीकों से समाज में योगदान दे रहे हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News